Home>>देश प्रदेश>>आमजन के कार्य समय पर होवे, लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई होगी- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री
देश प्रदेश

आमजन के कार्य समय पर होवे, लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई होगी- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि जनप्रतिनिधि कल्याणकारी योजनाओं के पात्र लोगों को लाभांवित कराने में महती भूमिका निभाए।

    मंत्री श्री जूली गुरूवार को अलवर जिले की उमरैण पंचायत समिति के सभागार में साधारण सभा की बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पेयजल समस्या का स्थाई समाधान होने तक पेयजल टैंकर की वैकल्पिक व्यवस्था जारी रखे। पेयजल का वितरण समुचित मात्रा में एकरूपता के साथ करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता को निर्देश दिये कि पेयजल की जो योजनाएं स्वीकृत है उनके टैंडर लगाकर शीघ्र पूर्ण करावे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन के काम प्राथमिकता के साथ करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

    उन्होंने सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्यों से कहा कि वर्षा जल की एक-एक बूंद को संजोना जरूरी है। मनरेगा के माध्यम से परम्परागत जल स्त्रोतों का पुनरूद्धार करावे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि आमजन को भी पानी का उपयोग मितव्यता के साथ करने के लिए प्रेरित करें।

    उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया कि किसानों की राजस्व रिकॉर्ड से संबंधित समस्याओं का त्वरित निस्तारण करावे। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी सूरत में सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पडे। परिवेदना आने पर परिवादी का काम प्राथमिकता से करें। यदि प्रक्रिया में समय लगे तो परिवादी को समय सीमा बताए काम होने पर उसे सूचित करें।

    उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के हर नागरिक को कैशलेस स्वास्थ्य बीमा के रूप में चिरंजीवी योजना का उपहार दिया है। उन्होंने कहा कि इससे एक भी आदमी वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना से जुडने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं पात्र व्यक्ति इस योजना से जुडकर लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जीवन के प्रत्येक सोपान के लिए कोई ना कोई कल्याणकारी योजना चलाई हुई है। जागरूक रहकर इन योजनाओं का लाभ उठाए।

    देसूला सरपंच ने अवगत कराया कि ग्राम देसूला में श्मशान में टीन शैड नहीं लगाया गया है जबकि टीनशैड के कार्य पूर्ण होने का बोर्ड वहां लगा दिया गया है। इस पर मंत्री श्री जूली ने विकास अधिकारी को जांच कर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और संबंधित कार्मिक के विरूद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में प्रधान श्री दौलतराम जाटव ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के द्वारा अवगत कराए गए मुद्दों का प्राथमिकता के साथ निस्तारण कराया जाएगा। इस दौरान विगत बैठक की कार्यवाही का अनुमोदन किया गया।

    बैठक में स्थानीय जन प्रतिनिधि सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!