Home>>फतहनगर - सनवाड>>उदयपुर कलक्टर पोसवाल ने किया शहर का दौरा,आयड़ नदी क्षेत्र का किया निरीक्षण, दिए निर्देश-वर्षा जनित हादसों की रोकथाम के लिए जरूरी व्यवस्थाओं के लिए किया पाबंद
फतहनगर - सनवाड

उदयपुर कलक्टर पोसवाल ने किया शहर का दौरा,आयड़ नदी क्षेत्र का किया निरीक्षण, दिए निर्देश-वर्षा जनित हादसों की रोकथाम के लिए जरूरी व्यवस्थाओं के लिए किया पाबंद


उदयपुर, 4 सितम्बर। उदयपुर शहर सहित जिले भर में दो दिन से चल रहा बारिश का दौर बुधवार को भी जारी रहा। दिन भर रूक रूक कर हल्की व तेज बारिश होती रही। इस बीच जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल बुधवार सुबह शहर के हालातों का जायजा लेने सिटी राउंड पर निकले। इस दौरान स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ प्रदीपसिंह सांगावत, अधिशासी अभियंता श्री पंचौरी भी मौजूद रहे।
जिला कलक्टर श्री पोसवाल ने अधिकारियों की टीम के साथ आयड़ नदी क्षेत्र का दौरा किया। सर्वप्रथम निर्माणाधीन एफसीआई नई पुलिया पर पहुंचे। वहां कार्य की प्रगति की जानकारी ली। सीईओ सांगावत ने अवगत कराया कि निर्माणाधीन पुलिया पर एकतरफा यातायात शुरू कर दिया है तथा बारिश का दौर थमने के बाद बकाया कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा। इसके पश्चात जिला कलक्टर ने क्रमशः सुभाषनगर स्थित आयड़ नदी की रपट, लेकसिटी मॉल के समीप पुलिया व नदी बहाव क्षेत्र, अशोक नगर मुक्ति धाम के पार्श्व में स्थित रपट, न्यू भोपालपुरा पुलिया तथा पुलां क्षेत्र में आयड़ नदी पर बनी रपट और पुलिया क्षेत्रों का अवलोकन कर आयड़ नदी और पुलियाओं पर बह रही जलराशि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पानी के प्रवाह और इससे प्रभावित होने वाले क्षेत्र के बारे में भी अधिकारियों से पूछा तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस दौरान कलक्टर पोसवाल ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के माध्यम से कराए गए आयड़ नदी सौंदर्यीकरण कार्य की धरातलीय स्थिति जानी। उन्होंने आयड़ नदी में अलग-अलग स्थानों पर हुए सौंदर्यीकरण कार्य और पानी के बहाव के बाद की स्थिति भी जानी और संतोष जताया कि नदी में बहाव के बावजूद सौंदर्यीकरण कार्य प्रभावित नहीं हुए हैं। इस मौके पर उन्होंने मौजूद शहरवासियों से भी संवाद कर जल बहाव की स्थितियों के बारे में जानकारी ली।
बहते पानी के बीच रपट पर आवाजाही बंद कराने के निर्देश
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने वर्षा जनित हादसों की रोकथाम पर जोर दिया। उन्होंने आयड़ की रपट पर बहते पानी के बीच लोगों को गुजरने से रोकने के लिए आवश्यक बेरिकेटिंग कराने, आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने रपट के किनारे मौजूद लोगों को भी बहते पानी के बीच रपट पार नहीं करने की अपील की। साथ ही उन्होंने आवासीय क्षेत्रों में मुख्य सड़कों के किनारे जमा बरसाती पानी की निकासी कराने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस मौके पर उप वन संरक्षक अजय चित्तौड़ा भी साथ थे !
–000-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!