Home>>उदयपुर>>कलक्टर ने ली सैनिकों के कल्याण के लिए गठित समिति की बैठक,सैनिकों व परिवार की समस्याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है प्रशासन
उदयपुर

कलक्टर ने ली सैनिकों के कल्याण के लिए गठित समिति की बैठक,सैनिकों व परिवार की समस्याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है प्रशासन

उदयपुर, 19 जून। जिले में सैनिकों के कल्याण के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने ली। बैठक को संबोधित करते हुए कलक्टर मीणा ने कहा कि सैनिकों और उनके परिवार से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है और हर समस्या का समिति के माध्यम से उचित निस्तारण किया जाएगा। कलक्टर ने शहीदों की शहादत को सम्मान देने व गौरवांवित करने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा कर कार्यवाही के निर्देश दिए।
शहीदों के नाम पर होगा विद्यालयों का नामकरण :
बैठक में कलक्टर मीणा ने जिले में शहीदों के नाम पर विद्यालयों के नामकरण के प्रस्तावों के बारे में जानकारी ली तो सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल कमलेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि भारत-पाक युद्ध, 1971 में शहीद हुए सिपाही हुका के नाम पर ऋषभदेव पंचायत समिति के निचला मांडवा के राउमावि के, 1971 के ही युद्ध में शहीद हुए सिपाही नगजी के नाम पर ऋषभदेव पंचायत समिति के ग्राम पंचायत घोड़ी के राउमावि के, आपरेशन मेघदूत, 2011 में शहीद हुए लेफ्टिनेंट अर्चित वर्डिया के नाम पर राउमावि शोभागपुरा के तथा शहीद मेजर मुस्तफा बोहरा के नाम पर खेरोदा के राउमावि के नामकरण के लिए प्रस्ताव शिक्षा विभाग राज्य मुख्यालय को भेजे जा चुके हैं। कलक्टर ने इस पर शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि निदेशक को इस संबंध में उनकी तरफ से अर्द्धशासकीय पत्र लिखकर नामकरण की कार्यवाही पूर्ण करवाए।
शहीदों के प्रतिमाएं लगाने के पर भी हुई चर्चा :
समीक्षा बैठक में कलक्टर ने जिले में विभिन्न गांव-कस्बों में शहीदों की प्रतिमाएं लगाने के प्रकरण पर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की और इस संबंध में राज्य स्तर से गाईडलाइन की जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित विभागों को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने यूआईटी व नगर निगम के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जिला परिषद सीईओ को भूमि आवंटन संबंधित प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान शहीद अभिनव नागौरी के पिता धर्मचंद नागौरी ने तथ्यात्मक जानकारी प्रस्तुत की।  
इन विषयों पर भी हुई चर्चा :
बैठक में कलक्टर मीणा ने विकल्प पत्र के तहत शहीद मेजर मुस्तफा बोहरा की माता द्वारा उदयपुर शहर में हाउसिंग बोर्ड के एमआईजी मकान आवंटन व तत्कालिक आर्थिक सहायता के प्रकरण की प्रगति की समीक्षा की वहीं शहीदों के माता पिता को निःशुल्क रोडवेज पास जारी करने की प्रगति के बारे में बताया गया। इसी प्रकार कर्नल ने बताया कि शहीदों के माता पिता को परिचय पत्र भी राज्य सरकार की ओर से जारी किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कलक्टर ने पूर्व सैनिकों को आवंटित हथियारों के नवीनीकरण का कार्य आवेदन प्राप्त होते ही करने को भी आश्वस्त किया।
कलक्टर ने हाथों-हाथ किया पूर्व सैनिकों की समस्याओं का समाधान :
बैठक में पूर्व सैनिकों संबंधित समस्याओं पर जनसुनवाई भी की गई जिसमें सूबेदार मेजर सज्जनसिंह राव द्वारा आबादी पुश्तैनी भूमि पर ग्राम पंचायत द्वारा मकान गिरा दिए जाने के प्रकरण में कलक्टर मीणा ने परिवादी राव तथा संबंधित ग्राम विकास अधिकारी को अगले सोमवार को बुलाकर व्यक्तिगत सुनवाई कर समाधान की बात कही। इसी प्रकार पेटी ऑफिसर एएस घायल द्वारा अपने मकान के सामने एक मकान मालिक द्वारा सेट बैक बंद कर मुख्य द्वार खोलकर सड़क की चौड़ाई कर दिए जाने के प्रकरण में नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत को नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!