Home>>उदयपुर>>कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के संस्था प्रधानों की सत्रारंभ बैठक
उदयपुर

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के संस्था प्रधानों की सत्रारंभ बैठक

उदयपुर। समग्र शिक्षा उदयपुर द्वारा जिले में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के नोडल संस्था प्रधानों की एक दिवसीय सत्रारंभ बैठक शुक्रवार को एडीपीसी कार्यालय में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पुष्पेंद्र कुमार शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
बैठक में सीडीईओ द्वारा समस्त नोडल प्रधानाचार्य एवं केजीबीवी प्रधानाध्यापिकाओं को केजीबीवी की क्षमता के अनुरूप शत-प्रतिशत नामांकन लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए गये साथ ही केजीबीवी में छात्राओं की नियमित स्वास्थ्य जांच एवं सुरक्षा पर जोर देने के भी निर्देश दिए गए।
बैठक में प्रभारी सहायक परियोजना समन्वयक गगन चौबीसा ने समस्त नॉडल प्रधानाचार्याे से समर्पण भाव से केजीबीवी के माध्यम से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की अपील भी की उन्होंने कार्य को बोझ नही समझते हुए सेवा भाव से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
प्रभारी, कार्यक्रम अधिकारी, त्रिभुवन चौबीसा के अनुसार बैठक में नवीन एवं क्रमोन्नत केजीबीवी संचालन, बोर्ड परीक्षा परिणाम, संस्थापन, ईट राइट कार्यक्रम, प्रवेश आवेदनों की अद्यतन स्थिति ,केजीबीवी में भौतिक संसाधनों की स्थिति इत्यादि बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा नवीन शिक्षा सत्र से जिले में 3 नए केजीबीवी क्रमशः कालीभीत (लसाडिया), बंबोरा (कुराबड़) तथा गडावत (ऋषभदेव) को प्रारंभ करने के निर्देश मिले हैं किंतु इनमें से बंबोरा तथा गड़ावत केजीबीवी में भवन निर्माणाधीन होने से संचालन के संबंध में परिषद स्तर से मार्गदर्शन चाहा गया है।
साथ ही इसी सत्र से ओडा (झाडोल), इंटाली खेड़ा (सलूंबर ) , नांदेशमा (सायरा) तथा सेमारी के केजीबीवी को क्रमोन्नत कर दिया गया है जिससे अब यहां आवासीय सुविधा के लिए कक्षा 9 से 12 की छात्राओं का प्रवेश भी हो सकेगा ।
केजीबीवी में प्रवेश हेतु आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 9 जुलाई 2022 नियत की गई है। प्राप्त आवेदनों की पात्रता जांच सीबीईओ की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय प्रवेश सम्बलन समिति द्वारा 12 जुलाई को की जाएगी एवं 13 जुलाई को प्रवेश योग्य छात्राओं की सूची संबंधित केजीबीवी में चस्पा कर दी जाएगी।
बैठक में मावली से रोशन माखीजा, सलूम्बर से मीना रोत, खेरवाड़ा की आशा सोनी नान्देशमा से मनीषा चौधरी व सेमारी से नॉडल प्रिंसिपल प्रदीप चौबीसा ने अपने विचार रखे इस अवसर पर सदन की ओर केजीबीवी धोल की पाटी गिर्वा की संस्था प्रधान उर्मिला आचार्य ने प्लेसमेंट कार्मिकों के मानदेय में वृद्धि कराने का भी अनुरोध किया गया जिसे परिषद स्तर पर प्रेषित किया जाएगा।
बैठक में सहायक निदेशक डॉ.नरेंद्र टांक, एपीसी जालंधर सिंह चौहान,पी ओ ओम प्रकाश विश्नोई सहित समस्त केजीबीवी के नोडल प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!