Home>>उदयपुर>>किसानों के लिए गाँव गाँव हो रहे शिविर,बता रहे मक्का फसल को फाल आर्मी कीट से बचाने के उपाय
उदयपुर

किसानों के लिए गाँव गाँव हो रहे शिविर,बता रहे मक्का फसल को फाल आर्मी कीट से बचाने के उपाय

उदयपुर, 6 अगस्त। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशानुसार जिले में मक्का फसल में फाल आर्मी कीट का प्रकोप होने की संभावना को देखते हुए किसानों को कीट की पहचान एवं नियंत्रण के संबंध में कृषि विभाग द्वारा गाँव गाँव शिविर लगाकर जानकारी दी जा रही है।

कृषि उपनिदेशक माधव सिंह चंपावत ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभाग द्वारा जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग के अधिकारियों, कृषि पर्यवेक्षकों एवं विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फसल में फॉल आर्मी कीट प्रबंधन के संबंध में जागरूक करने का उद्देश्य यही है कि समय रहते किसान अपनी फसलों को इन कीटों केे प्रकोप से बचा सके। उन्होंने बताया कि जिले में अंतिम 1 महीने से लगातार वर्षा होने से कीट का नियंत्रण स्वतः हो रहा था लेकिन एक सप्ताह से वर्षा कम होने से कीट का प्रकोप उसकी अनुकूलतम दशा मिलने से बढ़ रहा है अगर लगातार वर्षा होती है तो कीट नियंत्रित होता रहता है।

उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार जिले में सभी ग्राम पंचायत स्तर पर फॉल आर्मी वर्म प्रकोप पर प्रशिक्षणों के माध्यम से कृषकों को जागरूक किया जा रहा है। राज्य सरकार 5000 हैक्टर में मक्का की फसल में फॉल आर्मी वर्म के नियंत्रण हेतु रसायन की स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिसके लिए प्रति हैक्टर 500 रुपये कीटनाशी हेतु प्रावधान है। अनुदान हेतु कृषक राज किसान साथी पर पंजीकृत आदान विक्रेता से कीटनाशी खरीद कर अनुदान प्राप्त कर सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!