Home>>फतहनगर - सनवाड>>कुंभलगढ़ विनायक को नूतने सोनी परिवार कल करेगा कुंभलगढ़ के लिए कूच, शताधिक वाहनों में होगें 1000 गणेश भक्त
फतहनगर - सनवाड

कुंभलगढ़ विनायक को नूतने सोनी परिवार कल करेगा कुंभलगढ़ के लिए कूच, शताधिक वाहनों में होगें 1000 गणेश भक्त


फतहनगर। नगर के प्रमुख व्यवसायी एवं नगर में गणेश महोत्सव के संस्थापक गणपतलाल स्वर्णकार नगरवासियों के साथ शनिवार की सुबह विनायक नूतने कुंभलगढ़ के लिए कूच करेंगे। सोनी के अनुसार 38वें साल इस बार भी शताधिक वाहनों के जत्थे के साथ 1000 भक्तों के कंुभलगढ़ पहुंचने का अनुमान है। सभी वाहन सुबह 7बजे द्वारिकाधीश मंदिर मैन चैराहा से रवाना होंगे। कुंभलगढ़ पहुंच कर प्रसादी का कार्यक्रम होगा तथा विनायक की पूजा अर्चना के बाद पूजित प्रतिमाएं फतहनगर लायी जाएगी। इस कार्यक्रम में कई जनप्रतिनिधि एवं शासकीय अधिकारी भी पहुंचेगें।
कुंभलगढ़ दुर्ग में स्थापत्य कला से 1443 में महाराणा ने बनवाया गणेशजी का मंदिरः ऐतिहासिक कुंभलगढ़ दुर्ग पर स्थापत्य कला से तैयार मंदिर में स्थापित भगवान गणेश की प्रतिमा विराजमान है। हालांकि यह मंदिर पूरे साल बंद ही रहता है, लेकिन गणेश चतुर्थी के दिन फतहनगर से सोनी परिवार यहां कई सालों से आकर पूजा करते है। शिक्षाविद कुबेरसिंह सोलंकी के अनुसार 1443 ईस्वी में महाराणा कुंभा ने मंडोर विजय किया था। इसके बाद महाराणा यह गणेश प्रतिमा कुंभलगढ़ दुर्ग लेकर आए थे। किले में यह मंदिर गेट के अंदर पहुंचते ही मुख्य दुर्ग के पास है। मूर्ति की लंबाई करीब साढ़े 3 फीट है। खास बात यह है कि मूर्ति को दक्षिण मुखी में स्थापित किया है, ताकि कोई विघ्न ना हो। मूर्ति में खास बात यह है कि जो प्रतिमा है उनमें गणेशजी के हाथ में ही एक गणेशजी भगवान की छोटी प्रतिमा भी है। पुरातत्व विभाग के अधीन आने वाले इस मंदिर के यहां काम करने वाले कर्मचारी यहां की साफ-सफाई की व्यवस्था देखते हैं।
गणेश चतुर्थी पर सोनी परिवार की पूजा-अर्चनाः फतहनगर के रहने वाले गणपतलाल स्वर्णकार यहां पिछले 37 वर्षों से आकर पूजा करते है। वे यहां पर हर साल गणेश चतुर्थी पर प्रसादी करते है और विशेष पूजा भी करने आते है। इन्होंने यहां पूजा करने के साथ ही अपने कस्बे फतहनगर में भी कुंभलगढ़ दरबार के नाम से गणेश भगवान का मंदिर तैयार करवाया है, जहां हर रोज गांव वाले आकर पूजा करते है। गणपति महोत्सव का यहां दस दिवसीय विशेष आयोजन भी होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!