Home>>उदयपुर>>नगर विकास प्रन्यास की सामान्य बैठक में हुए कई महत्त्वपूर्ण निर्णय,विकास कार्यों में गुणवत्ता का खयाल रखें-कलक्टर
उदयपुर

नगर विकास प्रन्यास की सामान्य बैठक में हुए कई महत्त्वपूर्ण निर्णय,विकास कार्यों में गुणवत्ता का खयाल रखें-कलक्टर

उदयपुर। नगर विकास प्रन्यास के अध्यक्ष और जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि नगर विकास प्रन्यास के तहत होने वाले विकास कार्यों में गुणवत्ता का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाए ताकि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विकास कार्यों का फायदा आमजनता को मिल सके।
कलक्टर मीणा बुधवार को नगर विकास प्रन्यास की सामान्य बैठक की अध्यक्षता करते हुए न्यास सदस्यों व अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान उन्होंने न्यास के माध्यम से होने वाले विभिन्न विकास कार्यों के बारे में विभिन्न 52 बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की और महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने एक-एक विकास कार्य पर तसल्ली से प्रन्यास व विभागीय अधिकारियों से तथ्यात्मक जानकारी ली और इससे समग्र लोकहित की पुष्टि होने पर उनको स्वीकृति दी।
चंड़ीगढ़ की तर्ज पर हो पौधरोपणः
बैठक में कलक्टर मीणा का पूरा फोकस विकास कार्यों की गुणवत्ता पर रहा वहीं उन्होंने कहा कि हमारी बनाई सड़क पर व्हाइट लाइन 15 दिनों से ज्यादा क्यों न दिखती ? उन्होंने नेशनल हाईवे की क्वालिटी की व्हाईट लाइन करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान खेल गाँव में एक और हॉकी एस्ट्रोटर्फ बनाने पर भी चर्चा हुई। कलक्टर ने खेलगांव की पहाड़ियों पर जल्द से जल्द पौधरोपण करवाने के निर्देश दिए और कहा कि मानसून के दौरान ही चंडीगढ़ की तरह स्थानीय प्रजातियों के फूलदार पौधे लगाए जावें। कलक्टर ने रानी रोड़ को हेवी ट्रैफिक से मुक्त कराने की योजना बनाने के लिए परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए। इसके साथ ही सूचना केन्द्र के ऑडिटोरियम और पुस्तकालय के जीर्णाेद्धार तथा शहर में महान विभूतियों की प्रतिमाओं के क्षतिग्रस्त पेडस्टल में सुधार के लिए भी निर्देश दिए गए।
शहर होगा साफ-सुथराः
न्यास सचिव श्री बालमुकुन्द असावा ने बताया कि बैठक में विचार विमर्श उपरांत प्रन्यास के विभिन्न क्षेत्रों में घर-घर कचरा संग्रहण, न्यास रूपान्तरित आवासीय कॉलोनियों की सड़कों व नालियों की सफाई एवं न्यास क्षेत्राधिकार के मुख्य मार्गों तथा बरसाती नालों की सफाई का कार्य नियमित रूप से नगर निगम, उदयपुर के माध्यम से करवाये जाने हेतु एम.ओ.यू. निष्पादित किया जाकर 4 करोड़ रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई। इसके अन्तर्गत एक वर्ष हेतु न्यास द्वारा 4 करोड़ रुपये नगर निगम को उपलब्ध कराये जायेंगे एवं निगम द्वारा न्यास क्षेत्राधिकार की 167 कॉलोनियाँ, सड़कें, नालों इत्यादि की नियमित सफाई का कार्य किया जायेगा।
इन विषयों पर हुए निर्णयः
इसी प्रकार महाराणा भूपाल स्टेडियम में खेलों के विकास कार्यों हेतु राशि रू. 174.99 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई वहीं गत 3 माह में विभिन्न कॉलोनियों में विकास कार्यों हेतु जारी की गई 10.73 करोड़ रुपयों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियों की पुष्टि की गई। बैठक में स्मार्ट सिटी को न्यास अंशदान की 15 करोड़ रुपयों के हस्तांतरण की स्वीकृति दी गई तथा न्यास क्षेत्राधिकार के विभिन्न विकास कार्यों हेतु 35.20 करोड़ रुपयों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियाँ जारी की गई।
जीर्णाेद्धार व सौंदर्यीकरण कार्यों पर 2686.43 लाख की स्वीकृतिः
बैठक दौरान न्यास क्षेत्र में विभिन्न जीर्णाेद्धार व सौंदर्यीकरण कार्यों पर 2686.43 लाख रुपयों की तकनीकी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके तहत ढीकली तालाब से अपस्ट्रीम में राजस्व नाले के निर्माण हेतु 890.43 लाख रुपये, फतहसागर झील में स्थित नेहरू उद्यान के जीर्णाेद्धार एवं सौन्दर्यकरण हेतु 596 लाख एवं रानी रोड़ को मॉडल रोड़ के रूप में विकसित करने के लिए 1200 लाख रुपये की तकनीकी स्वीकृति दी गई।
विभिन्न विकास कार्यों के लिए भूमि का आवंटनः
बैठक में मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2022-23 की अनुपालना में विभिन्न सरकारी कार्यालयों/संस्थाओं यथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय निर्माण हेतु, साईबर पुलिस स्टेशन, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दरोली, ग्राम सेवा सहकारी समिति गुड़ली के गोदाम निर्माण हेतु, वैद्यनाथ महादेव वृहत कृषि बहुद्देशीय सहकारी समिति लि. सिसारमा के गोदाम एवं भवन निर्माण हेतु, पुनर्वास गृह योजना एवं सावित्री बाई फूले वाचनालय हेतु निःशुल्क भूमि आवंटन की कार्यवाही की पुष्टि की गई। इसी प्रकार क्षेत्रीय खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र को गिर्वा ब्लॉक में खेल स्टेडियम हेतु 2,50,000 वर्गफीट भूमि आरक्षित दर पर आवंटित करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में सचिव बालमुकुन्द असावा, एसई के.आर. मीणा व विपिन जैन, वरिष्ठ नगर नियोजक अरविन्द सिंह कानावत, सहित न्यास के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!