Home>>उदयपुर>>परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य को लेकर जिले को मिलेंगे पांच पुरस्कार
उदयपुर

परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य को लेकर जिले को मिलेंगे पांच पुरस्कार

उदयपुर, 8 जुलाई
मिशन परिवार विकास के तहत परिवार कल्याण सेवाओं के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है। इस हेतु 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान जेएलएन मार्ग जयपुर में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। उदयपुर जिले ने परिवार कल्याण सेवाओं में उत्कृष्ट कार्य करते हुए पुरस्कार वितरण की पांच श्रेणियों में बाजी मारी है एवम् जिले को एक अलग पहचान दिलाई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रमों के अंतर्गत विभिन्न सूचकांक जैसे महिला एवं पुरुष नसबंदी के लक्ष्य परिवार नियोजन के साधन वितरण इत्यादि को लेकर राज्य स्तर पर गठित चयन समिति द्वारा जिलों में किए गए परिवार कल्याण संबंधित कार्य को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वालो का चयन किया जाता है। जिसमे उदयपुर जिले का 5 श्रेणियों में पुरस्कार हेतु चयन किया गया है।
डॉ खराड़ी ने बताया कि पंचायत समितियों के अंतर्गत होने वाले कार्यों की श्रेणी में जिले की पंचायत समिति सराडा ने परिवार कल्याण एवं मातृ व शिशु स्वास्थ्य की गतिविधियों में राज्य भर में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। इस हेतु सराडा प्रधान श्रीमती बसंती देवी मीणा एवं बीसीएमओ डॉ सुरेश मंडावरिया को पंचायत समिति के पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र एवं चार लाख रुपए की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।
इसी तरह स्वास्थ्य केंद्रों पर की जाने वाली परिवार कल्याण गतिविधियों की श्रेणी में जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नाई ने राज्य भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जिसके लिए सीएससी प्रभारी डॉक्टर राकेश गुप्ता को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पुरुस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र एवं पचास हजार रुपए की राशि के साथ सम्मानित किया जाएगा।
जिले के सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों ने भी परिवार कल्याण कार्यक्रम में अपनी भागीदारी निभा राज्य भर में एक अलग पहचान बनाई है। निजी अस्पतालों द्वारा किए गए महिला एवं पुरुष नसबंदी कार्यों के अंतर्गत जिले के दो अस्पतालों ने बाजी मारी है। जिसमें पेसिफिक इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस उमड़ा ने प्रथम स्थान एवं हरिओम हॉस्पिटल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। दोनों अस्पताल प्रतिनिधियों को राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
एकल श्रेणी में मिलने वाले पुरस्कारों के अंतर्गत जिले के उप स्वास्थ्य केंद्र शोभागपुरा की एएनएम पुष्पा जैन को सर्वाधिक पुरुष नसबंदी कराने पर राज्य भर में प्रथम स्थान पर चयनित किया गया है। इसके लिए एएनएम पुष्पा जैन को प्रशस्ति पत्र एवं 11 हजार रुपए की राशि बतौर पुरस्कार दी जाएगी।
जिले को मिले इन पांच पुरस्कारों पर खुशी जताते हुए जिला कलेक्टर श्री ताराचंद मीणा ने अति सीएमएचओ डॉ रागिनी अग्रवाल सहित चिकित्सा विभाग की पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा की विभाग के अधिकारियों एवम् कर्मचारियों की मेहनत का नतीजा है की जिले ने परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य किया है। उन्होंने अपेक्षा जताते हुए कहा की विभाग द्वारा निरंतर इस प्रगति को बरकरार रखा जाए एवं परिवार कल्याण के साथ-साथ विभाग के अन्य कार्यक्रमों में भी जिला अग्रिम श्रेणी में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!