Home>>देश प्रदेश>>पहनना ही होगा स्टैंडर्ड हेलमेट, जांच व कार्यवाही के लिए भी बनेगा कैलेंडर
देश प्रदेश

पहनना ही होगा स्टैंडर्ड हेलमेट, जांच व कार्यवाही के लिए भी बनेगा कैलेंडर

जयपुर, 21 फरवरी। परिवहन एवं सड़क सुरक्षा राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह ओला ने बताया कि प्रदेशभर में अब बिना आईएसआई मार्क (नॉन स्टैंडर्ड) वाले हेलमेट बेचने वालों और उपयोग करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग और पुलिस विभाग द्वारा जल्द ही सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। हालांकि इस अभियान से पहले विशेष अभियान चलाकर हेलमेट निर्माताओं और वाहन चालकों को स्टैंडर्ड हेलमेट ही उपयोग में लेने के लिए जागरूक भी किया जाएगा।
परिवहन एवं सड़क सुरक्षा राज्य मंत्री श्री ओला की अध्यक्षता में सोमवार को परिवहन भवन में स्टैंडर्ड हेलमेट ही उपयोग में लाने और नॉन स्टैंडर्ड पर कार्यवाही करने के संबंध में अहम बैठक हुई। इसमें श्री ओला ने परिवहन और पुलिस विभाग के अधिकारियों को जांच कर कार्यवाही और जागरूकता अभियान चलाने के लिए निर्देश दिये।
श्री ओला ने कहा कि दोपहिया वाहनों की सड़क दुर्घटना में अधिकांशतः हेड इंजरी होती है। इसलिए स्टैंडर्ड हेलमेट ही उपयोग में लाकर दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि परिवहन और पुलिस विभाग द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) और मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में निर्धारित मानकों वाले हेलमेट उपयोग में लाने की सुनिश्चितता की जाए। उन्होंने परिवहन और पुलिस विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से जांच, कार्यवाही और जागरूकता अभियान चलाने के लिए एक वार्षिक कैलेंडर बनाने के निर्देश दिये।
बैठक में परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अभय कुमार ने कहा कि हर स्टैंडर्ड हेलमेट पर लाइसेंस नंबर अंकित होते है। वाहन चालक हेलमेट खरीदने से पहले उन अंकित नंबरों को ‘बीआईएस केयर‘ मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये सर्च कर हेलमेट की प्रामणिकता जांच सकते है। उन्होंने बीआईएस अधिकारी को हेलमेट पर क्यूआर कोड भी प्रिंट कराने और सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ के अधिकारियों को हर जिले में जागरूकता संबंधित हॉर्डिंग्स लगाने के सुझाव दिए।
बैठक में परिवहन आयुक्त श्री महेंद्र सोनी ने कहा कि सड़क सुरक्षा ही विभाग की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ द्वारा जल्द ही वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। आमजन के साथ-साथ स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों को जागरूक करेंगे। अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, यातायात श्री वी.के. सिंह ने कहा कि जल्दी ही नॉन स्टैंडर्ड हेलमेट बनाने और बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में गृह विभाग की संयुक्त शासन सचिव डॉ. सौम्या झा, भारतीय मानक ब्यूरो, जयपुर शाखा प्रथम निदेशक श्रीमती कनिका कालिया, परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग के अपर परिवहन आयुक्त श्री आकाश तोमर, श्री आर.सी.यादव सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!