Home>>फतहनगर - सनवाड>>पावनधाम में गुरू अम्बेश 28 वां पुण्य पर्व सानंद संपन्न , मेवाड़ संघ मुम्बई-स्वास्थ्य समिति का यादगार रहा चिकित्सा शिविर
फतहनगर - सनवाड

पावनधाम में गुरू अम्बेश 28 वां पुण्य पर्व सानंद संपन्न , मेवाड़ संघ मुम्बई-स्वास्थ्य समिति का यादगार रहा चिकित्सा शिविर

फतहनगर(विकास चावड़ा)। मेवाड़ संघ शिरोमणि पूज्य प्रवर्तक गुरूदेव श्री अम्बालालजी म. सा. का 28 वां पुण्य स्मृति समारोह पावनधाम संस्थान, फतहनगर द्वारा उपप्रवर्तक डॉ. श्री सुभाषमुनिजी म., मेवाड़ उपप्रवर्तक गुरूदेव श्री कोमलमुनिजी म., सेवाभावी श्री धीरजमुनिजी म., श्री लोकेशमुनिजी म. श्री रमेशमुनिजी म. एवं कोकिलकंठी महासती श्री राजमतिजी म., तपज्योति उपप्रवर्तिनी महासती श्री विजयप्रभाजी म. तपस्विनी महासती श्री संयमप्रभाजी म., महासती श्री सुप्रियदर्शनाजी म. आदि ठाणा के सान्निध्य में पूर्ण गरिमा के साथ मनाया गया।
गुणानुवाद समारोह में पूज्य गुरू अम्बेश के महान साधक जीवन पर प्रकाश डाला गया। पावनधाम प्रमुख प्रकाशचन्द्र सिंघवी, अध्यक्ष मनोहरलाल लोढ़ा ने भाव अभिनंदन किया।
धर्मसभा को संबोधित करते हुए गुरुदेव कोमल मुनि जी म. सा ने फ़रमाया कि अंबेश गुरु एक युग पुरुष थे। उन्होंने अपने जीवन काल में आध्यात्मिकता को गहरा जिया है। जनसाधारण में धर्म की कई तरह की भ्रांतियों को उन्होंने शास्त्र सम्मत तरीके से समझा कर जनता में सत्यता का प्रकाश प्रदान किया। आज अंबेश गुरु की कृपा को जनसाधारण आत्मिक रूप से स्वीकार करता है,जिसका प्रमाण इस पुण्य भूमि के इस पुण्य दिवस पर प्रतीत होता है और तमाम भक्तों की भव्य भावना का यह श्रद्धा मंदिर हमेशा भक्तों से हरा भरा रहता है। यह उनकी लोकप्रियता का प्रतीक है।
उपप्रवर्तक सुभाष मुनि जी म.सा.,धीरज मुनि जी एवं रमेश मुनि जी म. सा. ने भी धार्मिक प्रवचन दिया। महासती में नव दीक्षिता हर्ष श्री जी ने फरमाया कि हमें गुरु के दिए गए उपकारों को कभी भी नहीं भूलाना है एवं गुरुदेव के प्रति गीत के माध्यम से श्रद्धांजलि दी।
महासती कल्पलता ने फरमाया कि गुरु अंबेश की 28वीं पुण्यतिथि पर 1 साल के लिए आप सभी को 28 नियम लेने हैं तो ही गुरुदेव के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। विभिन्न क्षेत्रों से गुरु भक्तों ने अम्बेश गुरु के चरणों में श्रद्धांजलि प्रस्तुत की। कोमल मुनि जी म. सा. द्वारा 2022 के मुंबई मे संत व सतियों के चातुर्मास की भी घोषणा हुई। मुमुक्षु विनय भंडारी ने कहा कि हमें यह पुण्य तिथि पर यहाँ से गुरुदेव का कोई भी एक गुण लेकर जाना है। गुरुदेव के प्रति हम समर्पित थे, हम समर्पित है और हमें हमेशा समर्पित रहना ही है। नवदीक्षिता साध्वी हर्षाश्री ने अपने उद्बोधन में पूज्य अम्बेश गुरू की संयम साधना की गहराई को छुआ। समारोह में सकल मेवाड़ संघ-संस्थाओं के साथ जैन कॉन्फ्रेंस के प्रमुख पदाधिकारी गुरू भक्तों की उपस्थिति रही। विराजित संत सतीजी एवं अनेक वक्ताओं ने गुरू अम्बेश का गुणगान किया।
गुरू अम्बेश पुण्य पर्व के दौरान मेवाड़ संघ मुम्बई-स्वास्थ्य समिति द्वारा चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। अलग अलग विभाग के आठ स्पेशलिस्ट डाक्टरों की टीम सेवा में उपस्थित रही। करीब 450 जांचे हुई। निःशुल्क दवा चिकित्सा से भी अनेक लाभान्वित हुए। गुरूदेव की स्मृति में जैन कॉन्फ्रेंस महिला शाखा द्वारा जीव दया योजना के तहत श्री कृष्ण महावीर गौ शाला में गायों को 280 किलो लापसी खिलाई गई।
समारोह का संचालन पावनधाम मंत्री बलवंतसिंह हिंगड़ ने किया। कार्यक्रम के दौरान प्रशासनिक गाइड लाइन का पालन किया गया।

समारोह में इनकी भी रही गरिमामय उपस्थितिः नितिन सेठीया नगरपालीका उपाध्यक्ष, बाबूलाल तातेड़,हुकमीचन्द कोठारी,ओम प्रकाश माण्डोत,नेमीचद धाकड़,महावीर तातेड़,पूखराज महता बैगलोंर,सुरेन्द्र आंचलीया,लादू लाल ओस्तवाल,मांगीलाल लोढ़ा,मांगीलाल मादरेचा,कंवरलाल सूर्या,नरेश लोढ़ा,लक्ष्मीलाल बड़ाला,चतरलाल लोढ़ा,पारसमल बापना,जैन का० की राष्ट्रीय अध्यक्ष पुष्पा गोखरू,प्रमीला सूर्या ,अंजू चपलोत,भगवतीलाल लोढ़ा मम्बई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!