Home>>देश प्रदेश>>प्रस्ताव प्राप्त होने पर तिजारा विधानसभा क्षेत्र में नवीन आयुर्वेद औषधालय खोलने पर विचार किया जाएगा -आयुर्वेद राज्यमंत्री
देश प्रदेश

प्रस्ताव प्राप्त होने पर तिजारा विधानसभा क्षेत्र में नवीन आयुर्वेद औषधालय खोलने पर विचार किया जाएगा -आयुर्वेद राज्यमंत्री

जयपुर, 3 मार्च। आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि प्रस्ताव प्राप्त होने पर मापदंडों के आधार पर ही अलवर जिले के तिजारा विधानसभा क्षेत्र में नवीन आयुर्वेद औषधालय खोलने के संबंध में विचार किया जा सकेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि वर्ष 2023-24 के बजट में की गई घोषणा के आधार पर तिजारा में संचालित आयुर्वेद चिकित्सालय में पंचकर्म की सुविधा प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है।

आयुर्वेद राज्यमंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 3783 आयुर्वेद चिकित्सालय एवं औषधालय संचालित हैं। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद औषधालयों एवं चिकित्सालयों की संख्या के लिहाज से भीलवाड़ा के बाद प्रदेश में अलवर जिला दूसरे स्थान पर है। अलवर में वर्तमान में 192 औषधालय एवं चिकित्सालय संचालित हैं। उन्होंने कहा कि तिजारा विधानसभा क्षेत्र में 14 आयुर्वेदिक औषधालय अथवा चिकित्सालय संचालित हैं।

इससे पहले विधायक श्री संदीप कुमार के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में आयुर्वेद राज्यमंत्री ने बताया कि प्रस्ताव प्राप्त होने पर आयुष नीति-2021 के मानदण्डों के अनुसार वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता तथा गुणावगुण के आधार पर नवीन राजकीय आयुर्वेद औषधालय खोलने पर विचार किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि बजट घोषणा वर्ष 2023-24 में 72 चिकित्सालयों में पंचकर्म चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध करवाने की घोषणा की गई है, जिसमें आयुर्वेद चिकित्सालय तिजारा में भी पंचकर्म की सुविधा संचालित किया जाना प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!