Home>>देश प्रदेश>>मार्च, 2018 तक जमा कृषि कनेक्शन फाइल पर अजमेर डिस्कॉम एक सप्ताह में डिमांड नोटिस जारी कर देगा -प्रबंध निदेशक
देश प्रदेश

मार्च, 2018 तक जमा कृषि कनेक्शन फाइल पर अजमेर डिस्कॉम एक सप्ताह में डिमांड नोटिस जारी कर देगा -प्रबंध निदेशक

जयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में अजमेर डिस्कॉम ने किसानों को बड़ी राहत दी है। डिस्कॉम ने अधिकारियों को कृषि कनेक्शन शीघ्र जारी करने के आदेश दिए हैं। जारी आदेश के अनुसार 31 दिसम्बर, 2018 तक के पंजीकृत आवेदकों एवं सामान्य श्रेणी के अधिभावी प्राथमिकता वाले आवेदकों को डिस्कॉम द्वारा 15 मार्च तक मांग पत्र जारी कर दिए जाएंगे।
    अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एन.एस. निर्वाण ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना के क्रम में पेंडिंग चल रहे कृषि कनेक्शन जल्द से जल्द जारी करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आदेश के तहत सामान्य श्रेणी के एक जनवरी 2016 से 31 मार्च 2018 तक पंजीकृत आवेदन एवं सामान्य श्रेणी के अधिभावी प्राथमिकता वाले आवेदनों के मांग पत्र 15 मार्च तक जारी कर दिए जाएंगे।             उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मांग पत्र के साथ इस आशय का शपथ पत्र भी लें कि आज दिनांक तक आवेदक के आवेदित तथा अन्य खेत में राज्य सरकार द्वारा संचालित सौर ऊर्जा पंप सेट योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा (भारत सरकार के अलावा) देय अनुदान पर संबंधित विभाग द्वारा सोलर पंप सेट स्थापित नहीं किया गया है एवं न ही प्रक्रियाधीन है। श्री निर्वाण ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बूंद-बूंद, फव्वारा, डिग्गी योजना, अनुसूचित जाति तथा राज्य की जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग श्रेणी के पंजीकृत सभी आवेदकों की फाइलों का निस्तारण शीघ्रता से किया जाए।
     श्री निर्वाण ने बताया कि सभी श्रेणियों के लिए मांग पत्र रजिस्टर्ड पत्र द्वारा 90 दिन में राशि जमा कराने के लिए भेजा जाएगा। इस समयावधि में मांग पत्र जमा नहीं कराने पर आवेदन पत्र बिना किसी अन्य सूचना के रद्द कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी स्थानीय अखबारों, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति की मीटिंग एवं चौपालों में जानकारी देना सभी वृत्ताधिकारी सुनिश्चित करेंगे। मांग पत्र व कनेक्शन कृषि कनेक्शन नीति-2017 एवं इसके पश्चात समय समय पर जारी होने वाले आदेशों के अनुसार जारी किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!