Home>>उदयपुर>>राजस्थान विधानसभा में श्री गुलाब चन्द कटारिया का विदाई समारोह, जनता के प्रति समर्पण ही जनप्रतिनिधियों की सबसे बड़ी कमाई – श्री कटारिया
उदयपुर

राजस्थान विधानसभा में श्री गुलाब चन्द कटारिया का विदाई समारोह, जनता के प्रति समर्पण ही जनप्रतिनिधियों की सबसे बड़ी कमाई – श्री कटारिया

जयपुर, 16 फरवरी। असम के मनोनीत राज्यपाल एवं राजस्थान विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष श्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा है कि जनप्रतिनिधि सदन में जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं। जनता उन्हें अपनी समस्याएं उठाने के लिए सदन में भेजती है। अगर हम जनता की सेवा करना चाहते हैं तो हमें सदन को अधिक से अधिक चलाना चाहिए।

श्री कटारिया गुरुवार को राजस्थान विधानसभा के सभागार में आयोजित अपने विदाई समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित कर रहे थे। श्री कटारिया ने कहा कि सदन में पक्ष और विपक्ष का संघर्ष वैचारिक होता है, ना कि व्यक्तिगत। उन्होंने कहा कि जनता के प्रति समर्पण ही हमारी सबसे बड़ी कमाई है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि राज्यपाल के रुप में अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान के उत्थान के लिए वे हमेशा समर्पित रहेंगे।

समारोह को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने कहा कि वैचारिक निष्ठा से ही व्यक्ति ऊँचाई पर पहुंचता है। हमें वैचारिक दृष्टि से संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करना चाहिए। उन्होंने श्री कटारिया का उदाहरण देते हुए कहा कि संसदीय जीवन में वैचारिक आधार पर समर्पित होना जरुरी है। डॉ. जोशी ने विश्वास जताया कि राज्यपाल के रुप में श्री कटारिया इस गरिमामयी पद को और ऊंचाइयां प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि असम में राज्यपाल के रुप में श्री गुलाब चन्द कटारिया संविधान के मूल्यों की रक्षा करते हुए राजस्थान का मान-सम्मान बढाएंगे। हमें पूर्ण विश्वास है कि असम में निवासरत राजस्थानियों को घर के मुखिया जैसा अहसास होगा। श्री गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र में विचारधाराओं का वाद-विवाद होता है, व्यक्तिगत नहीं। यही लोकतंत्र की खूबसूरती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा सदस्यों को श्री कटारिया के अनुभवों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

समारोह में संसदीय कार्य मंत्री श्री शान्ती कुमार धारीवाल ने आभार ज्ञापित करते हुए विधानसभा सदन से जुड़े श्री कटारिया के विभिन्न प्रसंगों का उल्लेख किया। उप नेता प्रतिपक्ष श्री राजेन्द्र राठौड़, सदन में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता श्री पुखराज, सीपीआई (एम) के नेता श्री बलवान पूनिया, भारतीय ट्राइबल पार्टी के नेता श्री रामप्रसाद एवं सी.पी.ए. राजस्थान शाखा के सचिव श्री संयम लोढा ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए। समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने स्मृति चिन्ह भेंट कर, मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने साफा पहनाकर एवं शॉल ओढाकर तथा संसदीय कार्य मंत्री श्री शान्ती कुमार धारीवाल ने श्रीफल एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर श्री कटारिया का अभिनन्दन किया।

इस अवसर पर राज्य के मंत्रीगण, विधायकगण, विधानसभा के प्रमुख सचिव श्री महावीर प्रसाद शर्मा सहित अधिकारीगण एवं अन्य विशिष्टजन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!