Home>>उदयपुर>>राज्यपाल ने प्रताप स्मारक स्थल पर युद्धक टैंक टी-55 का किया अनावरण , मातृभूमि के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने की प्रेरणा महाराणा प्रताप से मिलती है :राज्यपाल
उदयपुर

राज्यपाल ने प्रताप स्मारक स्थल पर युद्धक टैंक टी-55 का किया अनावरण , मातृभूमि के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने की प्रेरणा महाराणा प्रताप से मिलती है :राज्यपाल

उदयपुर 6 मई। माननीय राज्यपाल श्री कलराज मिश्र शनिवार को उदयपुर दौरे पर रहे। वे यहां डबोक एयरपोर्ट पर लगभग 11:15 बजे पहुंचे जहां सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, कलेक्टर तारा चंद मीणा और एसपी विकास शर्मा ने बुके भेंट कर स्वागत किया। यहाँ से राज्यपाल सर्किट हाउस होते हुए मोती मगरी स्थित प्रताप स्मारक पहुंचे जहां सर्वप्रथम उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके पश्चात माननीय राज्यपाल ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। राज्यपाल ने भारतीय सेना द्वारा प्रताप स्मारक स्थल पर उपहार में प्रदत्त युद्धक टैंक टी 55 का अनावरण भव्य किया जिसके बाद तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। राज्यपाल ने कार्यक्रम के आरंभ में संविधान की प्रस्तावना एवं मूल कर्तव्यों का वाचन किया।
राज्यपाल ने अपने उद्बोधन में महाराणा प्रताप के बलिदान को याद किया और कहा कि महाराणा प्रताप ने कभी समझौता नहीं किया, विपरीत परिस्थितियों में घास की रोटी खाकर, स्वाभिमान की रक्षा करते हुए जीवन यापन किया। इतना ही नहीं, प्रताप ने अकबर की बड़ी सेना का अपने पराक्रम से मुकाबला किया।
राज्यपाल ने कहा कि महाराणा प्रताप द्वारा मातृभूमि की आजादी के लिए किया गया संघर्ष मामूली नहीं था, वह अपनी छोटी सी परन्तु बहादुर सेना के साथ युद्ध लड़ते रहे, छापामार युद्ध पद्धति, शत्रुओं को हतोत्साहित करने की शक्ति आदि ने उन्हें हमेशा अग्रणी रखा। मातृभूमि के लिए सर्वस्व न्योछावर करने की प्रेरणा महाराणा प्रताप से ही मिलती है। उन्होंने अपने भाषण में प्रताप स्मारक की स्थापना के महत्व एवं यहां टी 55 टैंक को यहां लाने पर अपने विचार प्रस्तुत किए, भाषण में टी 55 को विशेषताओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कार्यक्रम में भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरु के परिजनों का सम्मान भी किया।
इसी प्रकार महाराणा प्रताप स्मारक समिति अध्यक्ष लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने मंच से कहा कि महाराणा प्रताप स्मारक समिति शहीदों के परिजनों को सम्मानित करते हुए अपने आपको गौरवान्वित महसूस करती है। उन्होंने कहा कि मेवाड़ की भूमि हमेशा संघर्षशील रही और कभी आक्रान्ताओं के सामने समझौता नहीं किया। ऐसे ही सेवानिवृत लेफ़्टिनेंट जनरल जे एस नैन ने युद्धक टैंक टी-55 की महत्ता और युद्धों में इसके योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!