Home>>फतहनगर - सनवाड>>सनवाड़ में चल रहा बालिकाओं का मेरी खुशी शिविर सम्पन्न
फतहनगर - सनवाड

सनवाड़ में चल रहा बालिकाओं का मेरी खुशी शिविर सम्पन्न

फतहनगर। विकल्प संस्थान द्वारा लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए संचालित 15 दिवसीय शिविर का बुधवार को सनवाड़ स्थित कला भवन में समापन किया गया। इस शिविर में 14 गांवों से 121 लड़कियों ने 15 दिन तक कम्प्यूटर, अंग्रेजी, आत्मरक्षा व जीवन कौशल संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त किया।
समापन समारोह के अतिथि विकास अधिकारी जितेन्द्रसिंह चुण्डावत ने बालिकाओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि ग्रीष्मकालीन अवकाश का उपयोग करते हुए विकल्प के माध्यम से प्राप्त किया गया प्रशिक्षण जीवन में काम आएगा। वे आत्म रक्षा के माध्यम से स्वयं की रक्षा भी कर सकेंगी। फतहनगर थाने से आए भैरूसिंह ने लड़कियों को उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी दी। उप तहसीलदार ललित सिंह ने कहा कि शिविर के माध्यम से बालिकाओं का आत्म विश्वास विकसित हुआ है तथा इसका वे अपने जीवन में उपयोग कर सकेंगी। विकल्प संस्थान की सचिव उषा चौधरी ने लड़कियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि 11वीं, 12वीं में प्रथम आने वाली 20 लड़कियों को विकल्प संस्थान की और से स्कॉलरशिप दी जा रही है जिससे वो अपनी आगे की पढ़ाई कर सकेगी। इसके लिए उन्हें किसी के सामने हाथ नही फैलाना पड़ेगा। स्कॉलरशिप मिलने पर बालिकाओं ने प्रसन्नता व्यक्त की। कैम्प में सीखने वाली लडकिया जमना जटिया और मासूम ने समापन कार्यक्रम का संचालन किया। रीना बंजारा, आशा प्रजापत, पुनम वैष्णव, शान्ता यादव प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुभव शेयर किए।
विकल्प टीम से मीना खटीक,कुसुम दवे, वैशाली सेन, रोशन धोबी, इंदिरा झाला ने भी विचार व्यक्त करते हुए अनुभव प्रस्तुत किए। संस्क्रति और निधि कोठारी द्वारा लड़कियों को अंग्रेजी तथा कंप्यूटर सिखाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!