Home>>देश प्रदेश>>सांसद सी.पी.जोशी ने की केन्द्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मान्डविया से भेंट,प्रतापगढ़ जिले के लिये मेडिकल कॉलेज खोले जाने के लिये किया आग्रह
देश प्रदेश

सांसद सी.पी.जोशी ने की केन्द्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मान्डविया से भेंट,प्रतापगढ़ जिले के लिये मेडिकल कॉलेज खोले जाने के लिये किया आग्रह

नई दिल्ली 19 अक्टुबर 2022 :- चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मान्डविया से भेंट की तथा संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के किसानों के लिये समय पर आवश्यक उर्वरकों की उपलब्धता तथा प्रतापगढ़ जिले के लिये मेडिकल कॉलेज खोले जाने के लिये आग्रह किया।

        सांसद जोशी ने केन्द्रीय मंत्री मान्डविया को भेंट के दौरान जानकारी देते हुये बताया की वर्तमान समय में संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के उदयपुर, चित्तौड़गढ़ एंव प्रतापगढ़ जिलों में किसानों के द्वारा रबी की फसल की बुवाई की जा रही हैं, इस बुवाई के समय किसानों को रबी की फसल के लिये आवश्यक प्रधान उर्वरक यूरिया तथा डी.ए.पी. की उपब्धता को सुनिश्चित करने के लिये आग्रह किया। यूरिया एवं डी.ए.पी. उर्वरक की आवश्यकतानुसार उपलब्धता सुनिश्चित होने पर क्षेत्र के किसान निश्चिन्त होकर खेती कर सकेंगे तथा कृषि कार्यो में उन्हे किसी प्रकार की कोई परेशानी नही आयेगी। 

गौरतलब है कि 1 सप्ताह पूर्व भी सांसद जोशी में उर्वरकों को उपलब्ध करवाने के लिए मंत्री मांडविया को फ़ोन पर जानकारी दी तो उसी समय उर्वरक की रैक उपलब्ध करवाई गई थी।

सांसद जोशी के आग्रह पर केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री ने संसदीय क्षेत्र के लिये आवश्यकतानुरूप उर्वरक यूरिया की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके लिए सांसद जोशी ने मंत्री जी का आभार व्यक्त किया।

इसके साथ ही सांसद जोशी ने प्रतापगढ़ जिले में मेडीकल कॉलेज खोले जाने की आवश्यकता का दर्शाते हुये बताया की राजस्थान में 33 जिलों में से 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति हो गयी हैं जिसमें से 22 मेडिकल कॉलोजों की स्वीकृति माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कार्यकाल में हुयी हैए लेकिन संसदीय क्षेत्र का प्रतापगढ़ जिला जो की एक जनजातिय बाहुल्य का क्षेत्र हैं वहॉ पर भी मेडिकल कॉलेज खोले जाने की अत्यन्त आवश्यकता है।

प्रतापगढ़ जिला एक बेहद कठिन भौगोलिक संरचना वाला जिला हैं यहॉ पर वन एवं पहाडों की अधिकता होने से आवागमन में परेशानी का सामना करना पडता हैं। प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज नही होने से यहॉ विशेषज्ञ चिकित्सकों का भी अभाव रहता हैं जिसके कारण 1गम्भीर बीमारी होने या गंभीर दुर्घटना होने पर घायल को अन्यत्र रेफर करना पडता हैं।

सांसद जोशी ने स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया की यदि प्रतापगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना होती हैं तो जनजातिय क्षेत्र के लाखों लोगो को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल पायेगा इसलिये प्रतापगढ़ जिले में मेडीकल कॉलेज की स्वीकृति प्रदान करवायी जाये जिससें कांठलवासियों को बेहतर चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ मिल सके।

सांसद जोशी के आग्रह पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वस्त किया कि मेडिकल कॉलेजों की स्वीकृति के अगले चरण में प्रतापगढ़ को शामिल किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!