Home>>फतहनगर - सनवाड>>स्वास्थ्य जागरूकता सेमीनारः अच्छा स्वास्थ्य ही हमारी वास्तविक दौलत-वासुदेव
फतहनगर - सनवाड

स्वास्थ्य जागरूकता सेमीनारः अच्छा स्वास्थ्य ही हमारी वास्तविक दौलत-वासुदेव

फतहनगर। स्थानीय महावीर अम्बेश गुरू महाविद्यालय में स्वास्थ्य जागरूकता पर शनिवार को सेमीनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वासुदेव सिकलीगर रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. ललित कुमावत ने की।
स्वास्थ्य ही धन है। इस कहावत को चरितार्थ करते हुए मुख्य वक्ता सिकलीगर ने कहा कि आज के समय में हमारा अच्छा स्वास्थ्य ही हमारी वास्तविक दौलत है। अच्छा स्वास्थ्य अच्छे शारीरिक,मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। साथ ही इन्होने समाज में महिलाओं की भागीदारी को बल देते हुए उन्हें जीवन चक्र का आधार स्तम्भ बताया एवं इस हेतु महिला स्वाथ्य को उत्तम रखने को प्राथमिकता बताया। वर्तमान परिपेक्ष्य की सबसे बडी समस्या तकनीकी से सम्बन्धित करके कहा कि वर्तमान में तकनीकी ने मानवता को ढक लिया है जिससें मानव अपने समाज से कट सा गया है।
अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य डॉ. ललित कुमावत ने कहा कि आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को भी उतना महत्व देना चाहिए जितना वह अपने शारीरिक स्वास्थ्य को देता है। विद्यार्थियों ने भी समारोह मे बढ चढ़ कर हिस्सा लिया और स्वास्थ्य सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. मोनिका जैन विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम मंे संकाय सदस्य देवेन्द्र सिंह राठौड़, ललित सिंह राव ,कैलाश सेन, लवेश श्रीमाली,बद्रीलाल जाट, मानसी मण्डोवरा, तरूणा कुमावत की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!