Home>>देश प्रदेश>>आईटी के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है राजस्थान: मुख्य सचिव
देश प्रदेश

आईटी के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है राजस्थान: मुख्य सचिव

जयपुर, 9 मार्च। राजीव गांधी सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आरकैट) द्वारा गुरुवार को जयपुर सूचना केंद्र सभागार में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा थी।
 कार्यक्रम में आरकैट के औद्योगिक भागीदार कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी एडोब द्वारा ग्रामीण एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग का पाठ्यक्रम शुरू किया गया।  इस दौरान आर्केट व वनस्थली विद्यापीठ के मध्य एक एमओयू हुआ जिसके तहत उन्नत प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आर्केट वनस्थली के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को ट्रेनिंग उपलब्ध कराएगा तथा उन्नत प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने के इच्छुक विद्यार्थियों को अपने औद्योगिक भागीदारों के साथ सहयोग करेगा। 
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने उपस्थित महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महिलाओं को अपनी शक्ति और महत्व का एहसास होना चाहिए । उन्होंने कहा कि राजस्थान में शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा,आईटी आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं । राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल, महिलाओं की सेहत से जुड़़ी आईएम शक्ति उड़ान योजना तथा मुफ्त जांच व दवाई योजना पूरे देश में मिसाल है। 
मुख्य सचिव ने बताया कि राजस्थान आईटी के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है। राज्य की जन आधार योजना, इनक्यूबेशन सेंटर, डाटा सेंटर आदि इसके विशिष्ट उदाहरण है जिन पर पूरा देश गर्व कर रहा है। आरकैट उच्च श्रेणी की कंपनियों के साथ एमओयू साइन करके बेहतरीन फिनिशिंग स्कूल के रूप में उभरा है। 
इस अवसर पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी आयुक्त व आर्केट के एमडी श्री आशीष गुप्ता ने बताया कि आरकैट 70 से अधिक रोबोटिक्स, ब्लॉकचेन आदि के क्षेत्रों में कोर्सेज का संचालन करता है व जल्द ही हर संभाग मुख्यालय में आरकैट शुरू कर दिया जाएगा। 
आरकैट की कार्यकारी निदेशक श्रीमती ज्योति लुहाडिया ने जानकारी दी कि आरकैट इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के साथ ही सामान्य स्नातक, महिलाओं के लिए भी अवसर उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने बताया की आगामी सत्रों में माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल जैसी कंपनियां भी आरकैट के साथ जुड़ेंगी।
कार्यक्रम में आरकैट के क्विजाथन की विजेता महिलाएं ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यमों से जुड़ी।  इस अवसर पर आर्केट के विभिन्न पदाधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!