Home>>उदयपुर>>उद्योग मंत्री रावत का उदयपुर दौराः उद्योग केन्द्र, रीको व मेवाड़ औद्योगिक क्षेत्र का किया निरीक्षण
उदयपुर

उद्योग मंत्री रावत का उदयपुर दौराः उद्योग केन्द्र, रीको व मेवाड़ औद्योगिक क्षेत्र का किया निरीक्षण

उदयपुर 17 अप्रेल। उद्योग मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत ने सोमवार को अपने उदयपुर प्रवास के दौरान जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, रीको कार्यालय व मेवाड़ औ़द्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने इन कार्यालयों में स्थापित विभिन्न इकाइयों का निरीक्षण करते हुए संचालित गतिविधियों एवं कार्यकलापों की संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली और सरकार की मंशा के अनुरूप औद्योगिक प्रोत्साहन से जुड़ी योजनाआंे व कार्यक्रमों के माध्यम से उद्योगों को बढ़ावा देने एवं उद्यमियांें को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया।
मंत्री श्रीमती रावत ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। बैठक में जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबंधक शैलेन्द्र शर्मा ने बताया कि आगन्तुक उद्यमियों को विभागीय योजनाओं की पूर्ण जानकारी एक ही स्थान पर एमआईएफसी द्वारा प्रदान की जा रही है। इस दौरान राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजना मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना की समीक्षा की गई। महाप्रबंधक शर्मा ने अवगत कराया कि जिले में अब तक लगभग 1000 इकाइयों को इस योजनान्तर्गत ऋण स्वीकृत किया गया है। उद्योग मंत्री ने औद्योगिक प्रोत्साहन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक लोगों को सरकार की ओर से दी जाने वाले विभिन्न सुविधाएं उद्यमियों को प्रदान करने के निर्देश दिए।
कार्यालय में खादी संस्थाओं के उपस्थित संस्था प्रभारियों से केबिनेट मंत्री ने चर्चा की एवं खादी संस्थाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में संस्थाओं के कतिनों एवं बुनकरों को लाभान्वित कराने हेतु संभाग अधिकारी, खादी बोर्ड को निर्देशित किया।
केबिनेट मंत्री रावत ने मेवाड़ औद्यागिक क्षेत्र, मेवाड़ (विस्तार) एवं आईटी पार्क की इकाइयों का निरीक्षण किया एवं औद्योगिक क्षेत्र में समुचित आधारभूत सुविधाए बनाएं रखने के निर्देश दिए। इकाई कार्यालय रीको उदयपुर के निरीक्षण के दौरान उद्योग मंत्री ने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विभाग से संबंधित योजनाओं का विस्तृत रूप से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने स्टाफ सदस्यों के साथ समूह फोटो भी खिंचवाया और सभी कार्मिकों को पूर्ण निष्ठा व सेवा भाव के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया।
निरीक्षण के दौरान खादी बोर्ड सचिव बृजेश कुमार चंदोलिया, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक आर.के. आमेरिया, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबध्ंाक शैलेन्द्र शर्मा व उपनिदेशक श्रीमती मंजु माली, रीको के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक अजय पण्ड्या, खादी बोर्ड के संभाग अधिकारी गुलाब सिंह गरासिया, जिला उद्योग अधिकारी भगवान दास, आर्थिक अन्वेषक प्रिंस परमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!