Home>>उदयपुर>>कलक्टर ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा, कहा-इस वर्ष के लक्ष्यों को पूरा करने प्रतिबद्धता दिखावें अधिकारी
उदयपुर

कलक्टर ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा, कहा-इस वर्ष के लक्ष्यों को पूरा करने प्रतिबद्धता दिखावें अधिकारी

उदयपुर 28 फरवरी। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि जल जीवन मिशन आम जनता को राहत देने की मंशा से जुड़ा हुआ कार्यक्रम है और विभागीय अधिकारी इस वर्ष के लिए ‘हर घर नल कनेक्शन‘ के आवंटित लक्ष्यों को पूरा करने में प्रतिबद्धता दिखावें ताकि आगामी ग्रीष्म ऋतु में पेयजल संबंधित किसी प्रकार की समस्या न आने पाए।
कलक्टर मीणा सोमवार को जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।
इस मौके पर उन्होंने अब तक प्राप्त हुए लक्ष्यों की समीक्षा की और कहा कि कोटड़ा क्षेत्र के लिए आवंटित लक्ष्यों को वे प्राथमिकता में लेते हुए पूरा करें ताकि उस क्षेत्र के निवासियों को राहत दी जा सके। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की बजट घोषणा में कोटड़ा क्षेत्र में बनने वाले बांध से कोटड़ा क्षेत्र को भी पूरा-पूरा लाभ मिले, इस संबंध में जल संसाधन विभाग को प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित करें। कलक्टर ने सतही जल को रोकने के लिए सर्वे की आवश्यकता पर जल संसाधन विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही की प्रगति के बारे में भी पूछा और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभागीय अधिकारियों को इस कार्य में जल संसाधन विभाग को सहयोग करने के निर्देश दिए।
बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता ललित करोल ने संबंधित कार्यकारी एजेंसी के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि मिशन में हो रहे कार्य की गुणवत्ता के संबंध में एक्चुअल बेसलाईन सर्वे कर उपलब्ध करावें। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में मिशन के तहत कार्य प्रस्तावित है वहां के स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्रांे को मिशन से ही लाभांवित किया जाएगा अतः वे वहां अन्य योजनाओं में कार्य प्रस्तावित न करें।
बैठक में सतही पेयजल स्रोत पर आधारित योजनाओं के तहत सोर्स सस्टेनिबिलिटी, वाटर रिचार्ज एवं जल संरक्षण के कार्यों, डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लान, जेजेएम के कार्याे के थर्ड पार्टी इंस्पैक्शन के बारे में भी आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में अधीक्षण अभियंता विपीन जैन ने मिशन के तहत जिले के 713 गांवों को लाभांवित करने के भेजे गए प्रस्तावों पर 700 गांवों के 299 प्रस्तावों को स्वीकृत किए जाने की जानकारी दी और बताया कि मिशन में 1618 विलेज एक्शन प्लान का अनुमोदन किया जा चुका है। उन्होंने 9 ब्लॉकों में 15 मार्च तक शेष प्लान के अनुमोदन करवाएं जाने की भी जानकारी दी। बैठक में जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष और समस्त संबंधित अभियंता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!