Home>>उदयपुर>>गोगुन्दा राजकीय महाविद्यालय में नए संकाय शुरू करने का विचार नहींः शिक्षा मंत्री
उदयपुर

गोगुन्दा राजकीय महाविद्यालय में नए संकाय शुरू करने का विचार नहींः शिक्षा मंत्री

जयपुर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी कल्ला ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि वर्तमान में गोगुन्दा स्थित राजकीय महाविद्यालय में अन्य संकाय खोले जाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। उन्होंने कहा कि गोगुन्दा क्षेत्र के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान पढ़ने वाले बच्चों की संख्या काफी कम है और आने वाले समय में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने पर गुणावगुण के आधार पर नए संकाय खोलने पर विचार किया जाएगा।
डॉ. कल्ला ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न का उच्च शिक्षा राज्य मंत्री की ओर से जवाब देते हुए बताया कि वर्तमान में गोगुंदा स्थित राजकीय महाविद्यालय में 544 बच्चे पढ़ रहे हैं। इस महाविद्यालय में अंग्रेजी साहित्य, भूगोल, हिन्दी साहित्य, इतिहास, गृह विज्ञान, राजनैतिक विज्ञान और संस्कृत विषय चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि गोगुन्दा के राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय रावलिया कलां में विज्ञान संकाय के 10 तथा महात्मा गांधी राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में 35 विद्यार्थी ही पढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि गोगुन्दा से 30 किलोमीटर दूर उदयपुर में विज्ञान संकाय के अनेक महाविद्यालय संचालित हैं।
इससे पहले शिक्षा मंत्री ने विधायक श्री प्रताप लाल भील के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि विधान सभा क्षेत्र गोगुन्दा में राजकीय महाविद्यालय वर्ष 2016-17 से प्रारम्भ किया गया था। वर्तमान में राजकीेय महाविद्यालय गोगुन्दा में कला संकाय संचालित है। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय गोगुन्दा में अन्य संकाय खोले जाने का को प्रस्ताव वर्तमान में विचाराधीन नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!