Home>>देश प्रदेश>>नई ट्रेन एवं स्टोपेज के प्रस्ताव पर हो विचार-जोशी,रेलवे के विस्तार के लिए सांसद जोशी ने भेजें सुझाव
देश प्रदेश

नई ट्रेन एवं स्टोपेज के प्रस्ताव पर हो विचार-जोशी,रेलवे के विस्तार के लिए सांसद जोशी ने भेजें सुझाव

चित्तौड़गढ़ 17 फरवरी, चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र के रतलाम रेल मंडल में आने वाले रेलवे के विभिन्न कार्यों के लिए सांसद सीपी जोशी ने पत्र के माध्यम से रतलाम में आयोजित पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक की बैठक में अपने सुझाव भेजें ।उन्होंने अपने पत्र में चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र के चित्तौड़गढ़ से रतलाम के मध्य रेलवे के सुविधाओं के विस्तार को लेकर भेजे अपने पत्र में कहा कि संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में पश्चिमरेलवे से संबंधित कार्यो की क्रियान्विति की अत्यन्त आवश्यकता हैं।
0. मंदसौर-प्रतापगढ़-बाँसवाड़ा-डूंगरपुर मार्ग परनई रेलवे लाईन के लिये सर्वे करवाया जाये।

0. जयपुर से असारवा के लिये प्रस्तावित ट्रेन को वाया चित्तौड़गढ़ होकर चलाया जाय। इस ट्रेन के चलने से राजस्थान की राजधानी जयपुर के लिये तथा गुजरात में अहमदाबाद के लिये ट्रेन मिल पायेगी ।

0. इंदौर या रतलाम से रामदेवरा के लिए वाया चित्तौड़गढ़ होते हुए नई गाड़ी चलाई जाये रामदेवरा एवं श्रीसाॅवरियाजी जैसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर आने-जाने के लिये श्रद्धालुओं का आवागमन अधिक रहता है जिससे यात्रियों को सुविधा प्राप्त हो सकेंगी।

0. निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर प्रातः 6ः00 बजे से दोपहर 12ः00 बजे के मध्य चित्तौड़गढ़ से निम्बाहेड़ा की ओर से कोई ट्रेन नहीं हैं, इसी प्रकार दोपहर पश्चात् निम्बाहेड़ा से चित्तौड़गढ़ की ओर कोई ट्रेन नहीं हैं, यात्रियों की सुविधा हेतु इस दौरान पेसेन्जर ट्रेन चित्तौड़गढ़-निम्बाहेड़ा-नीमच आरम्भ की जाये।

0. उदयपुर संभाग का हाई कोर्ट जोधपुर होने से यात्रियो की सुविधा के लिए उदयपुर-जोधपुर इंटरसिटी गाड़ी चलाई जाये। इस गाड़ी का समय उदयपुर से प्रातः 3 बजे व चित्तौड़गढ़ से प्रातः 5 बजे हो। अतः भीलवाड़ा, माण्डल, अजमेर वाया ब्यावर होते हुए गाड़ी प्रातः 11 बजे जोधपुर पहुंचे जिससे यहाँ के निवासियों सुविधा मिले और इसी तरह सांय में यह गाड़ी 6 बजे जोधपुर से चल कर उदयपुर प्रस्थान करे।
0. टेªन नं. 05835 मंदसौर-उदयपुर पेंसजर ट्रेन का उदयपुर 11.00 बजे पहुचती है एवं वापस रवाना होने का समय दोपहर 02.30 बजे है। इस ट्रेन में अधिकांश व्यक्ति उदयपुर इलाज के लिये जाने वाले यात्री होते है एवं जिन्हें सांयकाल में वापिस लौटना होता है। अतः ट्रेन नं. 05386 का उदयपुर से रवानगी का समय सांयकाल 04.30 बजे अथवा 05.00 बजे के आस-पास रखा जाये जिससे वे चिकित्सकीय लाभ लेकर वापस लौट सके।

0. कोविड लाॅकडाउन के कारण बन्द की गई सभी ट्रेनों को पुनः प्रारंभ किये जाने की अति आवश्यकता हैं।

0. असावरा (अहमदाबाद) से उदयपुर तक जो ट्रेन चल रही हैं उसको विस्तारित करके चित्तौड़गढ़ तक विस्तारित किया जाये। चितौड़गढ़ पश्चिम रेलवे का एक महत्वपुर्ण स्टेशन हैं यहाॅ से पुरे देश में रेलवे की कनेक्टीविटी हैं तथा यह एक प्रमुख औद्योगिक एवं पर्यटन नगरी हैं। इस कारण से इस ट्रेन के चित्तौड़गढ़ स्टेशन तक विस्तारित हो जाने से यहाॅ के यात्रियों को गुजरात के लिये काफी बेहतर यातायात का विकल्प मिल सकेगा।

0. इन्दौर से चलकर उदयपुरसिटी तक जो ट्रेन वीरभूमि चित्तौड़गढ़ एक्सप्रेस चल रही हैं उसको उदयपुर से आगे अहमदाबाद तक विस्तारित किया जाये। यह ट्रेन उदयपुरसिटी स्टेशन पर प्रातः 04ः15 बजे पहुंच जाती हैं, तथा वापसी में उदयपुर से रात्रि 08ः35 बजे रवाना होती हैं, पुरे दिन यह ट्रेन उदयपुर स्टेशन खड़ी रहती हैं। यदि इस ट्रेन आगे विस्तारित कर अहमदाबाद तक बढ़ा दिया जाये तो इस समय में वह आसानी से अहमदाबाद तक जा कर आ सकती हैं। इस ट्रेन के अहमदाबाद तक विस्तारित हो जाने से मध्यप्रदेश-राजस्थान-गुजरात के यात्रियों के लिये काफी बेहतर यातायात का विकल्प मिल सकेगा।

0. शम्भुपुरा रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या इन्दौर-उदयपुर 19329/19330 का ठहराव किया जाये।

0. मेवाड़ एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12963/12964 का पूर्व मे चंदेरिया स्टेशन पर ठहराव था लेकिन वर्तमान में नही है अतः इसे पुनः आरम्भ किया जाये।

0. चित्तौडगढ रेलवे रतलाम मण्डल का अतिमहत्वपुर्ण स्टेशन है। यहाॅ से चारों दिशाओं में उदयपुर, अजमेर, कोटा, रतलाम के लिये रेलों का आवागमन होता हैं, इसके साथ ही यह मालगाड़ीयों के लिये भी अतिमहत्वपुर्ण स्टेशन हैं। चित्तौड़गढ एक औद्योगिक एवं ऐतिहासिक नगरी हैं इस कारण से यहाॅ लाखों पर्यटक आतें हैं। यहाॅ के स्टेशन पर रेलवे की ‘‘पीटलाईन’’ के नही होने के कारण यहाॅ से किसी गाड़ी को प्रारंभ करना व्यवहारीक नही हो पा रहा हैं। यहाॅ के लिये भरपुर यात्रीभार के बावजुद ‘‘पीटलाईन’’ के नही होने से वाशिगं व सफाई आदि के लिये कोई गाड़ी यहाॅ से प्रारंभ या टर्मिनेट नही हो पाती हैं। इस कारण से यहाॅ पर पीट लाईन की स्थापना की जाये।

0. चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा को देखते हुये एस्कलेटर स्वीकृत किया जाये। यात्रियों के वेटिंग रूम में ए.सी. लगाये जाये। सभी प्लेटफार्म पर शेड निर्माण कराया जाये साथ ही सभी प्लेटफार्म के दोनों ओर टाॅयलेट का निर्माण कराया जाये, कुलियों की व्यवस्था की जाये, पार्किंग आवश्यकता से छोटी है जिसे बड़ा करवाकर शेड लगवाये जाये, दोनों प्रवेश द्वार पर समुचित वेंटिग हाॅल का निर्माण कराया जाये, पर्यटकों और यात्रियों के लिये रिटायरिंग रूम बनावाया जाये, डोरमेट्री एवं क्लाॅकरूम की व्यवस्था की जाये। पूर्व दिशा में नवीन बुकिंग काउंटर बनाया गया है उस ओर समस्त यात्री सुविधाओं का निर्माण किया जाये।

0. प्लेटफाॅर्म न. 1 पर पार्सल दागिनो के लिए लोडिंग-अनलोड़िग को और अधिक सुविधाजनक किये जाने हेतु इस प्लेटफार्म की लम्बाई को बढ़ाया जाये। वर्तमान में प्लेटफाॅर्म छोटे होने की वजह से डिब्बा आगे खड़ा रहता है। प्लेटफाॅर्म न. 3 व 4 और 5 के बीच में जगह खाली पड़ी है उस पर प्लेटफाॅर्म का विस्तार किया जाये ताकि पेसेंजर गाड़ी के रूकने की सुविधा हो जायेगी या उस खाली जगह पर पटरियांे का विस्तार किया जाये ताकि माली गाड़ी को भी खड़ी की जा सकती है ।

0. चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेषन पर पर्यटकों की सुविधा एवं सहायता के लिये उपयुक्त स्थल पर पर्यटन कार्यालय आरम्भ किया जाये।

0. चन्देरिया रेलवे स्टेशन के नवीन प्रवेश द्वारा पर सड़क निर्माण, रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर शेड निर्माण एवं यात्रियों के लिये केंटिन एंव टाॅयलेट का निर्माण कराया जाये।

0. चन्देरिया रेलवे स्टेशन की फाटक से चंदेरिया गेट न.2 पर जो सड़क है वह उबड- खाबड़ है अतः उसे नवीनीकरण कर स्टेशन इण्डीकेशन बोर्ड लगाया जाये।

0. चन्देरिया रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ियाँ दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन पर और गाड़ीयो के रूकने व आने-जाने का दबाव रहेगा अतः वहां कम्प्युटरिकृत आरक्षण काउण्टर बनाया जाये।

0. चंदेरिया में भविष्य मे गाड़ीयो के दबाव को देखते हुए प्लेटफाॅर्म 1, 2 व 3 पर टीनशेड लगाया जाये ताकि यात्रियो को बारिश व गर्मी से राहत मिलेगी।

0. चन्देरिया स्टेषन प्लेटफाॅर्म न. 1 पर दक्षिण दिषा मे जो प्लेटफार्म का भाग कच्चा है उसको व प्लेटफाॅर्म न. 2 पर शौचालय से आगे कच्चा पड़ा हुआ है उस पर फर्ष लगाया जाये व बेंच लगाई जाये जिससे यात्रियो को सुविधा मिल सके।

0. चन्देरिया स्टेषन के प्लेटफाॅर्म न. 1,2 व 3 पर पानी की व्यवस्था नही है सुचारू रूप से पानी की व्यवस्था करवायी जाये। जिससे यात्रियो को सुविधा मिल सके।

0. निम्बाहेड़ा स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 1 एवं 2 पर कोच गाईडेन्स सिस्टम नहीं होने से यात्रियों को असुविधा हो रही है यात्रियों की सुविधा हेतु कोच गाईडेन्स सिस्टम लगाया जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर सभी प्लेटफार्म पर शेड के साथ-साथ टाॅयलेट एवं अपेक्षित यात्री सुविधाओं को शीघ्र पूर्ण किया जाये।
0. निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा हेतु केन्टिन पुनः आरम्भ की जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा की दृष्टि से सी.सी. टी.वी. केमरे लगवाये जाये। रेलवे स्टेशन के निकट चल रहे अण्डरपास के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराया जाये।
0. पश्चिम रेलवे के अन्तर्गत आने वाले संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के समस्त रेलवे स्टेशन पर राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाये।

0. चित्तौड़गढ़ से निम्बाहेड़ा मार्ग के मध्य स्थित स्ण्ब्ण् छवण्97- ब् पर ग्रामीणों की सुविधा हो देखते हुये पूर्वानुसार रेलवे फाटक ही रखी जाये यहाँ पर अण्डरब्रिज निर्माण नहीं किया जाये।

0. कोविड काल से पूर्व दिये जा रहें आपातकालीन कोटे को उसी स्वरूप में सभी ट्रैनों में पूर्वानुसार आरम्भ किया जाये। साथ ही उदयपुर-चित्तौड़गढ़-हरिद्वार-योग नगरी ऋषिकेष ट्रेन (19609) की सभी श्रेणियों में आपाताकालीन कोटा चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन से आरम्भ किया जाये एवं अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जाये। बैठक में सांसद प्रतिनिधि द्वारा उक्त विषय रखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!