Home>>देश प्रदेश>>परबतसर में श्रमिकों के लंबित पंजीयन आवेदनों का शीघ्र निस्तारण किया जाएगा -श्रम राज्यमंत्री
देश प्रदेश

परबतसर में श्रमिकों के लंबित पंजीयन आवेदनों का शीघ्र निस्तारण किया जाएगा -श्रम राज्यमंत्री

जयपुर, 3 मार्च। श्रम राज्यमंत्री श्री सुखराम विश्नोई ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि भवन एवं संनिर्माण कल्याण मंडल में हिताधिकारी के रूप में पंजीकरण की समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन है। उन्होंने बताया कि पंजीयन के लिए श्रमिक के आवेदन करने पर श्रम निरीक्षक द्वारा मौके पर जाकर जांच करनी होती है जिसमें स्वाभाविक रूप से कुछ समय लगता है। उन्होंने आश्वस्त किया कि परबतसर विधानसभा क्षेत्र में लंबित पंजीयन आवेदनों का पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर यथाशीघ्र निस्तारण कर दिया जाएगा।

श्रम राज्यमंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों पर जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि आवेदन में कमियां पाए जाने पर कमी की पूर्ति करने के लिए नियोजक को मोबाइल पर एसएमएस भी भेजे जाने की व्यवस्था है।

इससे पहले विधायक श्री रामनिवास गावडिया के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्रम राज्यमंत्री ने अवगत कराया कि नागौर जिले में भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल में 1,74,937 श्रमिक हिताधिकारी के रूप में पंजीकृत हैं। वहीं परबतसर विधानसभा क्षेत्र में पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 12 हजार 619 है। उन्होंने परबतसर विधानसभा क्षेत्र में 1 जनवरी, 2019 से 31 दिसम्बर, 2022 तक की अवधि में श्रमिक कार्ड बनाने हेतु प्राप्त, स्वीकृत, निरस्त एवं शेष लम्बित पंजीयन आवेदनों का विवरण सदन के पटल पर रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!