Home>>उदयपुर>>प्रताप गौरव केन्द्र: उदयपुर के पहले वाटर लेजर शो का उद्घाटन कल,असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया करेंगे उद्घाटन,महाराणा प्रताप को समर्पित होगा वाटर लेजर शो
उदयपुर

प्रताप गौरव केन्द्र: उदयपुर के पहले वाटर लेजर शो का उद्घाटन कल,असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया करेंगे उद्घाटन,महाराणा प्रताप को समर्पित होगा वाटर लेजर शो

उदयपुर, 18 अप्रैल। अपने इतिहास, संस्कृति और झीलों के लिए प्रसिद्ध उदयपुर शहर में बुधवार से एक और नया अध्याय जुड़ जाएगा। उदयपुर के प्रसिद्ध प्रताप गौरव केन्द्र ‘‘राष्ट्रीय तीर्थ’’ में बुधवार को वाटर लेजर शो का शुभारंभ होगा। यह वाटर लेजर शो उदयपुर का पहला है जिसकी अवधि 25 मिनट की होगी और यह वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप को समर्पित होगा।
प्रताप गौरव केन्द्र ‘‘राष्ट्रीय तीर्थ’’ के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि वाटर लेजर शो का शुभारंभ असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम मुख्य वक्ता होंगे। उद्घाटन समारोह बुधवार सायंकाल 5 बजे से आरंभ होगा। शो की तैयारियों के लिए तकनीकी दल जुटा हुआ है। समारोह की तैयारियों को भी मंगलवार रात को अंतिम रूप दिया गया। समारोह में शहर के प्रबुद्धजनों को आमंत्रित किया गया है।
प्रताप गौरव केन्द्र पर शौर्य की गाथा बताने वाले इस वाटर लेजर शो के उद्घाटन समारोह के बाद बुधवार को तीन शो होंगे। पहले शो का समय 7.25 बजे, दूसरा शो 8.05 बजे तथा तीसरा शो 8.45 बजे रखा गया है। एक शो में 200 जनों के बैठने की क्षमता रहेगी। उद्घाटन के पश्चात नियमित शो के संबंध में जानकारी अलग से प्रदान की जाएगी। लेजर शो का शुल्क 100 रुपये रखा गया है। यह शो सायंकाल ही रहेगा। चूंकि, प्रताप गौरव केन्द्र संग्रहालय का समय शाम 6 बजे तक ही रहता है, ऐसे में लेजर शो अलग से भी देखा जा सकेगा।
उल्लेखनीय है कि इस वाटर लेजर शो के निर्माण में साढ़े सात करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय का सहयोग प्राप्त हुआ है। राज्य में इसकी नोडल एजेंसी आरटीडीसी को बनाया गया है।
इस वाटर लेजर शो में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जीवन गाथा और मेवाड़ के इतिहास के अंशों का प्रदर्शन लेजर के माध्यम से पानी के पर्दे पर होगा। उदयपुर के पर्यटन जगत में भी यह अपने आप में अनूठा लेजर शो है जो उदयपुर में पहला है। प्रताप गौरव केन्द्र मेवाड़ और देश के वीरों की गाथाओं का संग्रहालय है, जहां पर डिजिटल, मैकेनिकल, दृश्य-श्रव्य और चित्र-प्रतिमाओं के माध्यम से महाराणा प्रताप सहित अन्य वीरों, वीरांगनाओं, संतजन, महापुरुषों, स्वाधीनता सेनानियों, समाज सुधारकों आदि का चित्रण प्रस्तुत है। इसी कड़ी में वाटर लेजर शो जोड़ा जा रहा है। यह एक आधुनिकतम तकनीक है जो कि दृश्यों को जल यवनिका (पर्दे) पर प्रस्तुत करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!