Home>>उदयपुर>>बाला साहब देवरस स्मृति व्याख्यानमाला: विश्वकल्याण का भाव ही भारत का मूल विचार- भैय्याजी जोशी
उदयपुर

बाला साहब देवरस स्मृति व्याख्यानमाला: विश्वकल्याण का भाव ही भारत का मूल विचार- भैय्याजी जोशी

उदयपुर, (विजय प्रकाश विप्लवी) । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरकार्यवाह व अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश जोशी उपाख्य भैय्याजी जोशी ने कहा कि विश्वकल्याण का भाव ही भारत का मूल विचार है और अब भारत कोई सामर्थ्यशाली बनने से कोई रोक नहीं सकता।
वे गुरुवार शाम यहां सेवा भारती चिकित्सालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तृतीय सरसंघचालक बाला साहब देवरस की स्मृति में आयोजित व्याख्यानमाला को मुख्य वक्ता के रुप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व का मानवता, धर्म व आध्यात्म के क्षैत्र में मार्गदर्शन भारत का दायित्व है, यदि भारत में धर्म सुरक्षित नहीं रहा तो विश्व में कहीं धर्म सुरक्षित नहीं रहेगा।
जोशी ने कहा कि शक्तिशाली, सामर्थ्य सम्पन्न समाज के निर्माण से संस्कृति, मूल्य व धर्म की रक्षा होगी, इसके लिये समाज को अज्ञानता से बाहर निकालकर उदासीनता व स्वकेन्द्रित भाव से बाहर निकालकर दायित्वबोध कराने की आवश्यकता है। उन्होनें कहा कि हिन्दू शक्तिशाली व सामर्थ्यशाली होने के बावजूद कभी आक्रामक नहीं रहा। जोशी ने विश्वासपूर्वक कहा कि समाज के पुरुषार्थ के आधार पर भारत की विजय सुनिश्चित है।
भैया जी जोशी ने कहा कि कोई भी राष्ट्र तभी सर्वशक्तिमान हो सकता है जब उसके नागरिक स्वयं अपना दायित्व बोध समझे। हम अपने घर को साफ रखना चाहते हैं लेकिन देश को साफ नहीं रखना चाहते हैं। यही समस्या है। राष्ट्रवाद की भावना देश और समाज दोनों के प्रति हमारे दायित्वों से जुड़ी हुई है हम स्वयं के साथ राष्ट्र को भी मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि शक्तिशाली हमेशा कमजोर को निशाना बनाता है। कुछ दशकों पूर्व भारत को विश्व पटल पर कमजोर देश के रूप में समझा जाता था लेकिन आज पूरे विश्व का मानचित्र बदल गया है और भारत एक सशक्त और मजबूत राष्ट्र के रूप में पहचान बना रहा है। यूक्रेन और रूस के युद्ध के संदर्भ में उन्होंने कहा कि भारत इस युद्ध में जो भूमिका निभा रहा है उसको इतिहास में याद रखा जाएगा। भैया जी जोशी ने कहा कि कोई भी समाज तभी सशक्त और ताकतवर बनता है जब वह सकारात्मकता के साथ अपने चिंतन प्रवाह को अग्रसर करता है।
जोशी ने कहा कि बालासाहब देवरस ने एक समर्पित कर्मयोगी की तरह अपना पूरा जीवन राष्ट्र को समर्पित कर दिया।
प्रारंभ में भैय्या जी जोशी ने सेवाभारती चिकित्सालय में ऑपरेशन थियेटर का उद्घाटन किया और विनायक प्रतिमा की पूजार्चना की। पं. अल्केश पंड्या ने मंगलाचरण व डा. चन्द्रशेखर चौबीसा ने काव्य गीत प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि वॉल्केम इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरविंद सिंघल, मिराज ग्रुप के सीएमडी मदन पालीवाल, पेसिफिक समूह के चेयरमैन राहुल अग्रवाल, जयपुर हार्ट इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉक्टर जी एल शर्मा, उदयपुर संघ के महानगर संघ चालक गोविंद अग्रवाल थे। कार्यक्रम के शुरू में चिकित्सालय के प्रबंध निदेशक यशवंत पालीवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए चिकित्सालय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम संयोजक डॉ एसएन माहेश्वरी डॉ बीएल सिरोया, शिव नारायण नायक, रोशन लाल जैन व नरेंद्र सालगिया ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर साहित्य व धर्म सेवी वर्दीचंद राव विचित्र का सम्मान किया गया। समारोह में विधायक धर्म नारायण जोशी, दीप्ति माहेश्वरी, फूल सिंह मीणा, संघ के प्रांत प्रचारक विजयानंद, प्रांत प्रचारक मुरली, सेवा भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, प्रांत संगठन मंत्री गोविंद, संघ के विभाग प्रचारक आनंद प्रताप, विभाग संघ चालक हेमेंद्र श्रीमाली उपस्थित थे। संयोजन अनिल चतुर्वेदी ने किया जबकि धन्यवाद धर्मेंद्र सालगिया ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!