Home>>देश प्रदेश>>मोदी सरकार में सुदृढ़ हुई देश की सड़केंःसांसद जोशी
देश प्रदेश

मोदी सरकार में सुदृढ़ हुई देश की सड़केंःसांसद जोशी

संसद में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग से संबधी विभिन्न विषयों पर की चर्चा

नई दिल्ली। चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने सोमवार को लोकसभा में वर्ष 2022-23 के बजट में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की अनुदान की मांगों पर दौरान चर्चा में भाग लिया तथा इस वर्ष के बजट में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के लिये किये गये बजटीय प्रावधानों, विगत समय में किये गये कार्याे, वर्तमान तथा भविष्य में राजमार्गाे एवं सड़कों के लिये बनायी जा रही योजनाओं तथा संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के लिये सड़क परिवहन एवं राजमार्गाे के संबधी विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

सांसद जोशी ने कहा कि किसी भी देश के विकास का आधार वहाँ का इनफ्रास्ट्रक्चर होता है। 2014 में मोदी सरकार के बनने के बाद से ही इनफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया गया है। मोदी सरकार का प्रयास है कि देश की जनता को विश्व स्तरीय यातायात की सुविधाएं दी जाएं और गांव-गांव तक सड़कों का जाल बिछा दिया जाए। पीएम गतिशक्ति आर्थिक विकास की दिशा में एक परिवर्तनकारी कदम है। इसका संचालन सात इंजनों से होगा सड़क, रेलवे, हवाई अड्डा, पत्तन, सार्वजानिक परिवहन, जलमार्ग और लॉजिस्टिक्स अवसंरचना ।

सांसद जोशी ने इस वर्ष के बजट में किये गये प्रावधानों के संबध में कहा की इस बार के बजट में सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के लिए अब तक के सबसे अधिक 1 लाख 99 हज़ार 107 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह पिछले बार के 1 लाख 31 हज़ार 149 करोड़ रुपये से 67 हज़ार 959 करोड़ रुपये अधिक है।

इसके साथ ही सांसद जोशी ने संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ की बात करते हुये कहा की मेरे संसदीय क्षेत्र में विगत 7 वर्षाे के दौरान स्वर्णिम सौगाते मोदी जी के नेतृत्व में सरकार के द्वारा प्रदान की गयी है। किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए वहाँ की सड़क एवं यातायात के साधनों पर निर्भरता बहुत काम करती है।

दिल्ली व मुम्बई जाने के लिये सिक्स लेन सड़क जिसका किशनगढ़ से अहमदाबाद के भाग में फोरलेन से सिक्स लेन बनाने का कार्य हुआ है यह मार्ग अब बनकर तैयार हो चुका हैं। इस मार्ग के बनाये जाने से न केवल संसदीय क्षेत्र बल्कि इस मार्ग से गुजरने वाले हर एक यात्री को इससे सुविधा मिलेगी, इससे सुगम एवं सुरक्षित यात्रा का लाभ आमजनों को मिलेगा।

संसदीय क्षेत्र में केन्द्रीय सड़क निधि यानि सी.आर.एफ. फण्ड के तहत 10 सडकों की स्वीकृति हुई है। जिसमें होडा भदेसर आवरीमाता निकुम्भ क्रॉसिंग बडीसादडी बान्सी रोड, निम्बाहेडा केली से कनेरा रोड़, कीर की चौकी (एनएच-76) – आकोला फतहनगर (अपटू एसएच-9) 4 लेन एसएच-98 रोड़, बड़ोदिया से श्री छतरपुरा रोड़ (एसएच-9ए), काटुन्दा से रावतभाटा के लिये मप्र बॉर्डर तक रोड़, मंगलवाड़ बडीसादडी रोड एसएच-15 रोड़, देबारी-पावरहाउस-गुडली-खेमली-घासा-पलाना-मावली रोड़, भंवरासिया से मोडी-बाठेडा-अडिन्दा-कुराबड़ रोड़, रावतभाटा से कोटा रोड़ जिला सीमा तक, प्रतापगढ़ से थड़ा नीमच बॉर्डर तक सड़कों की स्वीकृति हुयी हैं तथा इससे निश्चित रूप से क्षेत्र के निवासीयों को सुरक्षित आवागमन की सुविधाऐं मिली है।

 सांसद जोशी ने बताया की प्रतापगढ़ के लिये निम्बाहेडा दाहोद राष्ट्रिय राजमार्ग पर भारत सरकार के द्वारा बाईपास की स्वीकृति हुयी है, इस बाईपास के निर्माण के हो जाने के पश्चात यहाँ नगरीय क्षेत्र में आने वाले भारी वाहनों के कारण यहाँ के निवासियों को असुविधा नही होगी, इसके साथ ही जहॉ आवश्यकता थी वहॉ के लिये केन्द्रीय सड़क एवं आधारभूत ढांचा निधि की मदद से सड़क बनाने का कार्य हुआ। इसके साथ ही फतहनगर में रेलवे के मार्ग पर भी केन्द्र सरकार के सहयोग से सड़क ओवरब्रिज का निर्माण हुआ हैं जिससे क्षेत्रवासियों को काफी राहत मिली है।

सांसद जोशी ने केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी जी आग्रह किया कि प्रतापगढ़ को दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस-वे के जावरा तक एक स्पर रोड से जोड़ दिया जाये। प्रतापगढ़ अरबोद पिपलोदा रोड मध्यप्रदेश बॉर्डर तक जिसकी दुरी 52 किमी हे तथा मध्यप्रदेश राज्य में इसकी दुरी 17 किमी हें, यदि ये सड़क स्पर योजना के तहत बनती हे तो इससे प्रतापगढ़ के विकास को काफी गति मिलेगी और लोगों के लिए यात्रा करना सुगम होगा।

इसके साथ ही सांसद जोशी ने बताया की राष्ट्रीय राजमार्ग 27 कोटा मार्ग तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 48 भीलवाडा रोड उन दोनों को लिंक किये जाने की अत्यंत आवश्यकता हे ,बस्सी तथा इसके आसपास के निवासियों व कोटा की तरफ से आने वाले वाहनों को भीलवाडा अजमेर जयपुर की तरफ जाने में 40 कि.मी. का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ता हें, इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग-27 कोटा मार्ग तथा राष्ट्रीय राजमार्ग-48 भीलवाडा रोड को लिंक रोड से जोड़ा जाने की आवश्यकता हैं।

सांसद जोशी ने सदन में बताया की संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग 162-ई के लिये घोषणा हो चुकी है तथा विगत वर्षाे में इनकी डी.पी.आर. भी बनी है। वर्तमान में चारभुजा- कुम्भलगढ़-हल्दीघाटी-नाथद्वारा के लिए बजट की स्वीकृति के लिए केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया तथा इसमें उदयपुर जिले में स्थित भटेवर से मावली होते हुये नाथद्वारा तक के खण्ड के उन्नयन के लिये बजट जारी किये जाने की आवश्यकता है। हालाँकि शीघ्र ही इसका बजट जारी हो जायेगा , राष्ट्रीय राजमार्ग 162-ई भटेवर-मावली-नाथद्वारा उदयपुर सीमा तक राष्ट्रीय राजमार्ग कार्य को शीघ्र प्राथमिकता से प्रारंभ करवाने का आग्रह किया।

इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र के लिये अत्यन्त आवश्यक एवं व्यस्त मार्गाे के विकास का आग्रह किया जिसमें काटुन्दा-भैंसरौडगढ-रावतभाटा-कोटा, कारोही-कपासन-भादसौडा मार्ग, मंगलवाड़-निम्बाहेड़ा मार्ग, भटेवर से भीण्डर-कानोड़- बानसी-धरियावद रोड़ आदि।

संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के लिये बन रहे अहमदाबाद-किशनगढ़ सिक्स लेन पर विभिन्न गावों के लिये अण्डरपासों के निर्माण की अत्यन्त आवश्यकता है। जिसमें गांव गंगरार, गांव भैरूखेड़ा ग्रा.प. नपानिया, गांव पालखेड़ी, गांव वाना, गांव सकदर-लौहारबाड़ा ग्रा.प. देबारी, गांव घणोली ग्राप नामरी, गांव रोड़जी का खेड़ा ग्राप ईडरा समेत अन्य आवश्यक स्थलों पर गावों में ग्रामीणों के गांव तथा उनके खेतों एवं बाड़ों के मध्य कृषि कार्य एवं अनेक प्रकार के कार्याे के कारण दुर्घटना का खतरा बना रहता है।

संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के लिये प्रदान की गयी सौगातों के लिये सांसद जोशी ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी, तथा राज्यमंत्री जनरल वी.के.सिहं का आभार व्यक्त करते हुये बजट 2022-23 की सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की अनुदान की मागों पर अपना समर्थन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!