Home>>देश प्रदेश>>राजस्थान डिस्कॉम्स की समीक्षा बैठक आयोजित,लॉस कम करने एवं राजस्व वसूली के विशेष प्रयास करे डिस्कॉम अभियन्ता- भास्कर ए. सावंत
देश प्रदेश

राजस्थान डिस्कॉम्स की समीक्षा बैठक आयोजित,लॉस कम करने एवं राजस्व वसूली के विशेष प्रयास करे डिस्कॉम अभियन्ता- भास्कर ए. सावंत

जयपुर, 09 जुलाई। प्रमुख शासन सचिव उर्जा एवं अध्यक्ष डिस्काम्स श्री भास्कर ए. सावंत ने कहा कि वित्तीय वर्ष के प्रारम्भ से ही लॉस कम करने एवं राजस्व वसूली के प्रयास किए जाए तो निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए डिफेक्टिव मीटर्स को बदलना, समय पर नए कनेेक्षन व प्रथम बिल जारी करने, बकाया राशि की वसूली और मीटर रीडिंग का क्रास वेरिफिकेशन आदि कार्य प्राथमिकता से किए जाएं।
प्रमुख शासन सचिव उर्जा एवं अध्यक्ष डिस्काम्स श्री भास्कर ए. सावंत ने शनिवार 9 जुलाई, 2022 को वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सर्किलवार टीएण्डडी व एटीएण्डसी लॉस की समीक्षा करते हुए सबसे अच्छा कार्य करने वाले सर्किलों के कार्याे की सराहना करते हुए कमजोर प्रदर्शन वाले सर्किल अधीक्षण अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि वे प्रभावी प्रयास करें। बैठक में तीनों डिस्कॉम के 2-2 सर्किल जिन्होंने गत वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक लॉस कम किया है और लॉस को 18 प्रतिशत से नीचे लाए है इन सर्किलों के अधीक्षण अभियन्ताओं द्वारा किए गए प्रयासों के बारें में अवगत कराया।
इसमें बूंदी, सवाईमाधोपुर, झुन्झनू, चित्तोडगढ, सिरोही व पाली सर्किलों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। सबसे कमजोर प्रदर्षन वाले धौलपुर, भरतपुर, नागौर, बांसवाड़ा, जोधपुर जिला वृत व बीकानेर जिला वृत के अधीक्षण अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि वे अतिरिक्त प्रयास करते हुए निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करें। उन्होंने डिस्कॉम के निदेशक तकनीकी व वित्त को निर्देश दिए कि इन 6 जिलों में जाकर फीडर इंचार्ज लेवल तक मिटिंग करके कमियों को दूर करवाएं अन्यथा ये जिले डिस्कॉम की परफारर्मेंन्श को प्रभावित करेंगें।
बैठक में डिफेक्टिव मीटर्स को बदलने की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री सावंत ने कहा कि अधीक्षण अभियन्ता स्तर पर इसकी नियमित मानिटरिंग की जाए और फोकस्ड मैनर में काम करते हुए प्राथमिकता से बदलवाने का कार्य किया जाए। कृषि कनेक्षन जारी करने की प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिए कि बजट घोषणा के अनुसार कनेक्षन जारी करने के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए तेजी से तय समय में कार्य को पूरा किया जाए। इसके लिए आवष्यक मैटेरियल प्राथमिकता से समय पर उपलब्ध करवाया जाए जिससे कनेक्षन का कार्य प्रभावित नही हो।
11 केवी इण्डस्ट्रीयल फीडर के एटीएण्डसी लॉस की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए गए कि इन फीडरों की प्रभावी मानिटरिग होनी चाहिए और चोरी करने वालों पर तुरन्त कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही पूर्व में दिए गए निर्देशों की पालना, जिसमें बिल पाइन्ट रीडिंग, वीसीआर निस्तारण की एमनेस्टी योजना, निगेटिव टीएण्डी लॉस, कृषि के डिफेक्टिव मीटर्स की रीडिंग का सत्यापन व हाई रिस्क पाइन्टस् के सर्वे का कार्य आदि की समीक्षा भी की गई। इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत के उर्जा क्षेत्र के विकास के बारें में जिला स्तर पर 25 से 31 जुलाई तक आयोजित होने वाले उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम, 5 जी नेटवर्क के लिए टावरों के लम्बित कनेक्षन को जारी करने व जिनको पर्यटन विभाग द्वारा सर्टीफिकेट जारी किया गया है उन टूरिज्म व हास्पेटिलिटी को इण्डस्ट्री श्रेणी की टैरिफ का लाभ दिया जाने के बारें में भी निर्देश दिए गए।
वीडियों कॉन्फ्रेन्स में जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री अजीत कुमार सक्सेना, अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री एन. एस. निर्वाण, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री प्रमोद टांक, निदेशक तकनीकी व वित्त, मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता उपस्थित रहे।
—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!