Home>>उदयपुर>>राष्ट्रीय पशुधन मिशन,किसानों की आय बढ़ाने के साथ मिलेंगे रोजगार के नये अवसर
उदयपुर

राष्ट्रीय पशुधन मिशन,किसानों की आय बढ़ाने के साथ मिलेंगे रोजगार के नये अवसर

उदयपुर। किसानों की आय बढ़ाने व रोजगार के नये अवसर बनाने के लिये सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी परियोजना का संचालन किया जा रहा है। इसी के तहत केन्द्र सरकार द्वारा पशुपालन को बढावा देने एवं रोजगार के नये अवसर पैदा करने के लिये राष्ट्रीय पशुधन मिशन शुरू किया है। इसकी अवधि वर्ष 2021-22 से शुरू होकर अगले 5 वर्षों तक रहेगी।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. एस.पी. त्रिवेदी ने बताया कि इस मिशन का मुख्य उद्देश्य पशुपालन और चारा क्षैत्र में विकास के माध्यम से रोजगार पैदा करना है। इसके साथ मांस, अण्डा, बकरी का दूध, ऊन और चारे के उत्पादन में भी वृद्धि करना है।
राष्ट्रीय पशुधन मिशन (उद्यमिता विकास कार्यक्रम) के अन्तर्गत एक हजार पोल्ट्री पक्षियों के पेरेन्ट फार्म की स्थापना, चूजों के उत्पादन हेतु हैची एवं चूजों के पालन पोषण के लिए ब्रू्रडर मदद इकाई, मेंमनों के उत्पादन के लिए 500 मादा और 25 नर भेड़, बकरी के प्रजनन फार्म, शूकर उत्पादन के लिए 100 मादा एवं 10 पर शूकर के प्रजनन फार्म, चारा एवं चारा उद्यमिता के तहत साइलेज, चारा ब्लॉक बनाने की इकाई और कुल मिश्रित राशन (टी.एम.आर.) के लिए संयंत्र की स्थापना आदि गतिविधियां शमिल की गई है।
पशुधन विकास उपनिदेशक डॉ. शक्ति सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय मिशन के तहत पशुपालन क्षैत्र में किसानों को 50 प्रतिशत की सबसिडी प्रदान की जाती है। 25 लाख रुपये से लेकर अधिकतम 50 लाख रुपये की सबसिडी राशि दिये जाने का प्रावधान है। इसके तहत कुक्कुट परियोजना में 25 लाख, भेड़ व बकरी प्रजनन फार्म में 50 लाख, शूकर पालन के लिए 30 लाख व चारा उत्पादन के लिए 50 लाख रुपये की सब्सिडी का प्रावधान है। पूंजीगत लागत का 50 प्रतिशत हिस्सा अनुदान के रूप में दो बराबर किश्तों में देय है। बैंक ऋण की प्रथम किश्त जारी होने के पश्चात् अनुदान की प्रथम किश्त लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जायेगी। उद्यम पूर्ण होने पर लाभार्थी को अनुदान की द्वितीय किश्त जारी की जायेगी।
उन्होंने बताया कि किसान, पशुपालक, व्यक्तिगत उद्यमी, सहकारी संस्थाएं व संगठित और असंगठित क्षैत्र के समूह इसके लाभार्थी होंगे। वहीं पात्र वित्तीय संस्थाओं में राज्य सहकारी, कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, नाबार्ड से पुर्नवित प्राप्त अन्य पात्र संस्थाएं, वाणिज्य बैंक, क्षैत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक शामिल है। राष्ट्रीय पशुधन मिशन ऑनलाइन आवेदनः एवं अन्य जानकारी के लिए भारत सरकार के पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एनएलएम डॉट उद्यमिमित्र डॉट इन पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!