Home>>फतहनगर - सनवाड>>लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं मंत्री भुपेन्द्र यादव से सांसद जोशी ने की वन एवं पर्यावरण के विषयों को लेकर चर्चा
फतहनगर - सनवाड

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं मंत्री भुपेन्द्र यादव से सांसद जोशी ने की वन एवं पर्यावरण के विषयों को लेकर चर्चा

नई दिल्ली 08 अगस्त 2024 :- चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने लोकसभा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन मंत्री भुपेन्द्र यादव व राजस्थान सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा से भेंट की एवं संसदीय क्षेत्र के विभिन्न विषयों पर इस संबध में चर्चा की।

सांसद जोशी ने इस बैठक में बताया की लोकसभा क्षेत्र के रावतभाटा क्षेत्र में जवाहर सागर वन्य जीव अभ्ययारण्य क्षेत्र की सीमा में से नगरपालिका क्षेत्र रावतभाटा की भूमि आ रही हैं। इस भूमि में रावतभाटा नगरपालिका के वार्ड संख्या 1,2, शिव कॉलोनी, रावतभाटा तहसील, उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, छात्रावास, न्यायालय समेत अन्य महत्वपुर्ण स्थल इत्यादि क्षेत्र आते हैं। यहॉ के निवासियों को वन्यजीव की एन.जी.टी. की भूमि के कारण से कई प्रकार की समस्या आ रही जिससे उनके लोन एवं अन्य सरकारी लाभ नही मिल पा रहे हैं। 

इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र के उदयपुर जिले की मावली तहसील की ग्राम पंचायत धुणीमाता में भी वन्यभूमि में रंगास्वामी कॉलोनी समेत पंचायत के अन्य ग्रामों के निवासियों को आ रही समस्याओं से भी अवगत कराया। 

इसके साथ ही चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर स्थित मृगवन क्षेत्र को बायोलोजिकल पार्क के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव को लेकर चर्चा की जिससे वन्यजीवों के संरक्षण के साथ साथ ही यहॉ पर आने वाले पर्यटकों के लिये ओर जानकारी मिल पायेगी तथा वन्यजीव प्रेमियों तथा अन्य पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

इस दौरान इस बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन मंत्री भुपेन्द्र यादव व राजस्थान सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा के साथ केन्द्र एवं राज्य के वन एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव अर्पणा आरोड़ा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!