Home>>उदयपुर>>वल्लभनगर एवम् रिषभदेव में हुआ ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन
उदयपुर

वल्लभनगर एवम् रिषभदेव में हुआ ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन

उदयपुर.
स्वास्थ्य सेवाओं एवम् दिव्यांग व सिलिकोसिस प्रमाणीकरण जैसी सुविधाओं को स्थानीय स्तर पर निवास के नजदीक उपलब्ध कराने खातिर चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 अप्रैल से आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य मेलो की कड़ी में आज वल्लभनगर एवम् ऋषभदेव उपखंड में मेलो का आयोजन किया गया।
पंचायत समिति वल्लभनगर पर आयोजित मेले में मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों की सेवाओं को अपने निवास के नजदीक मिलती देख ग्रामीणों के चेहरे पर मुस्कान दौड़ पड़ी।
मेले का विधिवत उद्घाटन स्थानीय विधायक प्रीति शक्तावत ने किया।
उन्होंने मेले का भ्रमण कर चिकित्सकीय सेवाओं की जानकारी लेते हुए आमजन को सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।
मुख्य चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया की वल्लभनगर में आयोजित मेले से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कुल 948 मरीजों को उपचार हेतु पंजीकृत किया गया।
स्वस्थ्य मेले में 16 मरीजों को टेली कंसल्टेंसी सेवा, 310 लोगो की गैर संचारी रोग हेतु स्क्रीनिंग की गई। स्वास्थ्य मेले में दी जा रही निशुल्क जांचो की सेवाओं के अंतर्गत 170 मरीजों की खून की जांच भी की गई।
मेले में परिवार कल्याण को लेकर दी जा रही सेवाओं के अंतर्गत 32 योग्य दंपतियों को परिवार कल्याण का महत्व समझते हुए 83 लोगो को परिवार कल्याण साधन भी उपलब्ध करवाए गए।
बीसीएमओ डॉ संकेत जैन ने बताया कि मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा स्त्री रोग के 34 मरीजों एवम शिशु रोग के 33 मरीजों को लाभान्वित किया गया। मेले में मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यांग प्रमाणीकरण की सेवा भी उपलब्ध कराई गई।
वल्लभनगर में आयोजित इस मेले में वहा की सभी सीएचसी व पीएचसी के चिकित्सको के साथ साथ अन्य सभी कार्मिकों ने भी अपनी सेवाओं देकर आमजन को लाभान्वित किया।

ऋषभदेव में आयोजित मेले में भी मिला 620 लोगों को स्वास्थ्य लाभ
स्वास्थ्य मेले के आयोजन की कड़ी में आज उपखंड ऋषभदेव में भी स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेले का उदघाटन विधायक श्री दयाराम परमार ने किया। इस मौके पर प्रधान केसरी देवी, सरपंच मनीष मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
बीसीएमओ डॉ नगेंद्र सिंह राजावत ने बताया की ऋषभदेव में आयोजित मेले में 620 लोगों का पंजीकरण कर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया गया।
गुरुकुल ग्राम पर आयोजित इस स्वास्थ्य मेले में 35 बच्चों को शिशु रोग विशेषज्ञ द्वारा, 21 महिलाओं को स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा लाभान्वित किया गया इसके अलावा 134 मरीजों को टेलीकंसल्टेशन के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाए भी उपलब्ध कराई गई। मेले में 270 लोगों की रक्त की जांच एवं 45 लोगों की गैर संक्रामक रोग हेतु जांच भी मेले के दौरान की गई।
मौसमी बीमारियों को देखते हुए 50 लोगो की रक्त पट्टिका का संचयन भी मेले के दौरान किया गया।
मेले में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में जानकारी देने के साथ-साथ वंचित परिवारों को योजना से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!