Home>>उदयपुर>>विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न,आमजन को विभागीय योजनाओं का मिले पूरा-पूरा लाभ-सांसद
उदयपुर

विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न,आमजन को विभागीय योजनाओं का मिले पूरा-पूरा लाभ-सांसद

उदयपुर। जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सांसद अर्जुनलाल मीणा की अध्यक्षता में शनिवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित की गई। मंचासीन चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी, जिला प्रमुख ममता कुंवर, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा व जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष की मौजूदगी में आयोजित इस बैठक में विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की गई और संबंधित विभागीय अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।
बैठक में उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, धरियावाद विधायक नगराज मीणा, वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत, गिर्वा प्रधान सज्जन कटारा, कुराबड़ प्रधान कृष्णा मीणा, भींडर प्रधान हरिसिंह, फलासिया प्रधान शंभुलाल, सेमारी के दुर्गाप्रसाद मीणा और वल्लभनगर प्रधान देवीलाल नगारची, दिशा समिति के सदस्य शालिग्राम खराड़ी, मणीबेन पटेल व उमाशंकर शर्मा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने विभागीय विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए। जनप्रतिनिधियों ने विभागों से संबंधित जन समस्याओं को उजागर किया जिस पर जिला कलक्टर मीणा ने विभागीय अधिकारियों से तथ्यात्मक जानकारी लेते हुए इनके प्रभावी समाधान के निर्देश प्रदान किए।
आधारभूत सुविधाओं का मिले लाभः
बैठक में सांसद अर्जुनलाल मीणा व सीपी जोशी सहित जनप्रतिनिधियों ने कहा कि आधारभूत सुविधाओं से जुड़े विभागों के अधिकारी पूरी निष्ठा के साथ कार्य करें और आमजन को सरकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए लाभ दिलावें। लोक निर्माण विभागीय समीक्षा दौरान शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की खस्ताहाल सड़कों के दुरुस्तीकरण की मांग पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने स्पष्ट किया कि उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से ऐसी क्षतिग्रस्त सड़कों की सूची मांगी है और यूआईटी के बजट में इन सड़कों को ठीक करने के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
पर्यटन स्थलों पर रात्रिकालीन सफाई शुरूः
बैठक में कुछ जनप्रतिनिधियों ने शहर में सफाई व्यवस्था पर प्रश्न किए तो नगर निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ ने बताया कि हाल ही में निगम द्वारा विविध पर्यटन स्थलों पर रात्रि 10 बजे बाद सफाई करवाने की शुरुआत की गई है ताकि सुबह-सुबह पर्यटकों को शहर साफ-सुथरा मिले। कचरा एकत्र कर स्थानांतरित करने वाले वाहनों पर तिरपाल ढकने के मुद्दे पर आयुक्त ने बताया कि ऐसे ठेकेदारों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। इसी तरह सफाई व्यवस्था के मुद्दे पर भी कलक्टर ने यूआईटी के माध्यम से उचित व्यवस्थाएं करवाने के लिए आश्वस्त किया।
चिरंजीवी योजना का मिले लाभः
चिकित्सा विभागीय समीक्षा दौरान जनप्रतिनिधियों ने चिरंजीवी योजना में निजी चिकित्सालयों द्वारा मनमर्जी करने की बात कही तो सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि प्रशासन द्वारा हर चिकित्सालय पर चिरंजीवी मित्र लगा रखें है जो रोगियों की सुविधाओं के लिए हरदम तैयार है। किसी भी प्रकार की परेशानी पर इन चिरंजीवी मित्रों से संपर्क किया जा सकता है।
एक महीने में सभी एंबुलेंस दौड़ने लगेंगीः
सांसद सीपी जोशी व उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा सहित जनप्रतिधिनियों ने एमपी व एमएलए मद से उपलब्ध कराई गई एंबुलेंस के ड्राइवर व फ्यूल के अभाव में संचालित नहीं होने की जानकारी दी तो कलक्टर ताराचंद मीणा ने पूरी जानकारी लेने के बाद जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि एक माह में सभी एंबुलेंस को रोगियों की सेवाओं के लिए सक्रिय कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि जिस विधानसभा क्षेत्र के लिए एंबुलेंस स्वीकृत की गई है उसी विधानसभा क्षेत्र में इनका संचालन भी करवाया जाएगा।
विविध विषयों पर हुई चर्चाः
बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना, पीएमजीएसवाई, जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शनों की प्रगति, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, पीएम आवास, मिड-डे-मिल, स्मार्ट सिटी, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, डिजीटल इंडिया, कृषि विकास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शनों की प्रगति, स्वच्छ भारत मिशन की गतिविधियों सहित विविध विभागीय योजनाओं पर चर्चा की गई एवं महत्त्पूर्ण निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!