Home>>उदयपुर>>13 से 15 अगस्त तक चलेगा ’हर घर तिरंगा’ अभियान, उदयपुर संभाग के दस लाख घरों में फहराएंगे तिरंगा
उदयपुर

13 से 15 अगस्त तक चलेगा ’हर घर तिरंगा’ अभियान, उदयपुर संभाग के दस लाख घरों में फहराएंगे तिरंगा

उदयपुर 23 जुलाई। हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भारत के नागरिकों की आशा और आकांक्षाओं का प्रतीक होने के साथ-साथ राष्ट्रीय गौरव का वाहक है। भारत के राष्ट्रीय गौरव के रूप में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। संपूर्ण देश में 13 से 15 अगस्त तक की अवधि में सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी संस्थाओं, निजी आवासों और कार्यालय आदि पर सम्पूर्ण देशभर में पांच से दस करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना बनाई गई है। इसके तहत मुख्य सचिव की गत दिनों आयोजित विश्व में संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट को उदयपुर संभाग में 10 लाख ध्वज फहराने की व्यवस्थाओं का लक्ष्य दिया गया है। संभागीय आयुक्त के निर्देशों पर जिला प्रशासन भी अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन में जुट गया है एवं सोशल मीडिया पर ‘हर घर झंडा हर, मन तिरंगा‘ का कैंपेन चलाया जा रहा है।
हर घर तिरंगा फहराने की मुहीम सफल करें :कलक्टर
आमजन में भी अभियान को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की ओर से भी हर घर तिरंगा फहराने की अपील आमजन से की गई है। पहल के पीछे का विचार आमजन के दिलों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना और राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। जिला कलक्टर ने अभियान के सफल क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं एवं आमजन से अपने घरों पर तिरंगा अवश्य फहराने की अपील की है।
जिले से लेकर पंचायत स्तर तक निर्देश जारी
हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत जिला, ब्लॉक स्तर और ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम जैसे रैली, तिरंगा चित्र प्रतियोगिता, बैनर वितरण, रिकॉर्डेड संदेश एवं जिंगल का गायन, लेखन प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिव उषा शर्मा ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन विभिन्न विभागों एवं जिलों की सहभागिता से वृहद स्तर पर जन सहभागिता के साथ किए जाने हेतु निर्देशित किया है।
खादी के झण्डे की बाध्यता अब नहीं
भारत सरकार द्वारा प्रदत निर्देशानुसार प्रदेश में 5 से 10 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना है। इसके लिए फ्लैग कोड में भी परिवर्तन किया गया है। खादी के तिरंगे झंडे की बाध्यता हटा दी गई है एवं हाथ का काता या बुना हुआ, मशीन से निर्मित, कॉटन, पॉलिस्टर, ऊनी, सिल्क, खादी आदि से बने तिरंगे झंडे को भी शामिल कर दिया गया है। इस कार्यक्रम के लिए एक अभियान के रूप में जन चेतना, इच्छाशक्ति निर्माण, अभिरुचि वृद्धि, जागरूकता का कार्य किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा आमजन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर भी फ्लैग लगाने एवं फ्लैग के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करने की अपील की गई है। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए विभिन्न स्तरों पर निर्देश जारी किए गए हैं।
ग्राम पंचायतें वृहद स्तर कर तिरंगा क्रय करेंगी
सभी ग्राम पंचायतों को सक्रिय सहयोग हेतु निर्देशित किया गया है। प्रत्येक ग्राम में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के क्रय विक्रय केंद्रों की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय टेलरिंग ग्रुप के सहयोग से स्वयं सहायता समूह द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा निर्माण एवं वितरण में सहयोग के लिए निर्देशित किया गया है। पंचायतों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का स्थानीय आवश्यकतानुसार मास स्केल पर किया जा सकेगा। स्थानीय नेतृत्व के साथ सभी सरकारी कार्यालयों पर झंडारोहण किया जाएगा
विभिन्न विभागों को सौंपे दायित्व
ऐसे ही स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सालयों, स्वास्थ्य केंद्र आदि पर तिरंगा फहराने के निर्देश हैं। स्थानीय भाषा के बैनर पोस्टर दृश्य संभावित स्थानों पर प्रदर्शित करने हेतु कहा गया है। चिकित्सालय में प्रतीक्षा कक्षों में भी इन्हें लगाए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। इसके अलावा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को उचित मूल्य की दुकानों पर, शिक्षा विभाग एवं उच्च शिक्षा विभाग को विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में तिरंगा के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस विभाग को विशेष तिरंगा मार्च निकालने एवं पोस्टर बांटने के निर्देश दिए गए हैं। थाने और चौकियों पर भी पोस्टर लगाए जाने और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने हेतु निर्देशित किया गया है। परिवहन विभाग को रोडवेज बसों पर हर घर तिरंगा का नारा लिखवाने हेतु कहा गया है। खादी विभाग को निर्देशित किया गया है कि अपनी सहकारी संस्थाओं के सहयोग से आमजन को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा उपलब्ध कराने हेतु अधिकतम कार्य योजना तैयार करें। इधर जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय पाठक ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों को पत्र लिखकर अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं।
तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर करें टैग
उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आमजन से अपील कर कहा गया है कि तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी ट्विटर पर अपलोड कर जिला प्रशासन के अधिकारिक हैण्डल ‘उदयपुर डीएम‘ को अवश्य टैग करें। फेसबुक पर भी ‘डीएम उदयपुर‘ पेज को टैग कर सकते हैं। प्रशासन द्वारा इन्हें रिट्वीट एवं शेयर हैशटेग ‘हर घर झंडा हर, मन तिरंगा‘ के साथ किया जाएगा।
देशभक्ति के साथ तिरंगे के प्रति सम्मान हमारा कर्तव्य -मंत्री डॉ बी. डी. कल्ला
कला एवं संस्कृति विभाग मंत्री डॉ बी. डी. कल्ला ने भी आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत समस्त प्रदेशवासियों से स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य में 13, 14 एवं 15 अगस्त को अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की है। डॉ. कल्ला ने आमजन से हर घर तिरंगा फहराने की अपील करते हुए कहा कि स्वाधीनता सेनानियों के त्याग, बलिदान और कड़े संघर्ष से हमे आजादी मिली है और तिरंगे के रूप में राष्ट्रीय ध्वज का गौरव प्राप्त हुआ है। देशभक्ति के साथ तिरंगे के प्रति सम्मान हमारा कर्तव्य है। कलक्टर ताराचंद मीणा ने समस्त सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों से भी अनिवार्य रूप से अपने घरों पर 13 ,14 व 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!