Home>>उदयपुर>>आईसीडीएस आयुक्त ने ली विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक, महिलाओं -बालकों से जुड़ी योजना पर की चर्चा, दिए महत्वपूर्ण निर्देश
उदयपुर

आईसीडीएस आयुक्त ने ली विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक, महिलाओं -बालकों से जुड़ी योजना पर की चर्चा, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

उदयपुर। समेकित बाल विकास सेवाऐं राजस्थान की आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया की अध्यक्षता में रविवार को जिले के बाल विकास परियोजना अधिकारियों की विभागीय समीक्षा बैठक सर्किट हाउस उदयपुर में आयोजित हुई।
जिले में एनिमिया नियंत्रण के संबंध में चर्चा के दौरान आयुक्त ने निर्देष दिये कि बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रति परियोजना 5 आंगनवाडी केन्द्रों पर बच्चों एवं किशोरी बालिकाओं की खून की जांच करवाई जाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करे ताकि जिले में एनिमिया की स्थिति का अवलोकन किया जा सके। उन्होंने किराए मे संचालित आंगनवाडी केन्द्रों के किराया निर्धारण हेतू नवीन जारी दिशा निर्देशों अनुसार पालना सुनिश्चित करने के निर्देष दिए।
आयुक्त ने पंजीकृत दिव्यांग एवं पालनहार के लिए जो बच्चे नामांकित है, उनमें पात्रता वाले बच्चों को भी आंगनवाडी केन्द्रों से लाभान्वित करने की बात कही। अल्पसंख्यक पर चर्चा के दौरान उन्होंने बाल विकास परियेाजना अधिकारियों को 15 सूत्री कार्यक्रम के नवीन जारी परिपत्र के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उड़ान योजना पर चर्चा के दौरान योजनान्तर्गत सेनेटरी नेपकिन जो आपूर्ति का रिकार्ड संधारण आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा व्यवस्थित रखने प रिकार्ड कार्यकर्ता से लेकर साथिन द्वारा ऑनलाइन करने के निर्देष दिए।
इसके साथ ही आयुक्त राजौरिया ने जिले में संचालित नन्दघर, न्यूट्री गार्डन,व आंगनवाड़ी केन्द्रों के सतत निरीक्षण के संबंध मे भी चर्चा की। जिले में पोषण के प्रति जागरूकता, कुपोषण को दूर करने पर चर्चा करते हुए 15 दिवस में कुपोषण की पहचान हेतु सर्वे करने के निर्देष दिए। पंचायती राज विभाग से भवन निर्माण के संबंध में जानकारी प्राप्त कर प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देष दिए।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड उदयपुर से प्राप्त पोषाहार की नियमित आपूर्ति करवाने एवं राशन डीलर द्वारा आंगनवाडी कार्यकर्ता को पोषाहार समय पर देने हेतु व प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देष दिए।आंगनवाडी केन्द्रों पर पेयजल स्वीकृती के संबंध में जानकारी प्राप्त कर निर्देश् प्रदान किए। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया। बैठक में महिला एवं बाल विकास उपनिदेशक पंकज कुमार द्विवेदी के साथ जिले के समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों, निजी सहायक हरिप्रसाद आमेटा, जिला परियोजना समन्वयक पीएमएमवीवाई लोकेश कृष्णावत आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!