Home>>उदयपुर>>नवलखा महल देख अभिभूत हुई राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार
उदयपुर

नवलखा महल देख अभिभूत हुई राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार

उदयपुर। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य श्रीमती अंजना पंवार ने अपने उदयपुर प्रवास के दौरान शहर के गुलाबबाग स्थित नवलखा महल का अवलोकन किया। वे यहां भारतीय संस्कृति, देशभक्ति, धर्म व समाज आदि से जुडे विभिन्न तथ्यों का जीवंत दर्शन कर अभिभूत हो उठी।
उन्होंने वहां श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास द्वारा सोलह संस्कारों की तैयार वीथिका देखी जिसमें गर्भाधान से लेकर अत्येष्टि तक की क्रिया को संस्कारों को बेहतर ढंग से प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने इसे युवा पीढ़ी के लिए प्रेरक और उपयोगी बताया और न्यास के प्रयासों की सराहना की। श्रीमती पंवार ने वहां चित्रदीर्घा का अवलोकन करते हुए कहा कि महर्षि दयानन्द की प्रेरणा से स्वतंत्रता संग्राम के आन्दोलनकारी नेताओं ने प्रेरणा ली और देश को स्वतंत्र कराने में अपना योगदान दिया। यहाँ तक की श्यामजी कृष्ण वर्मा, लाला लाजपतराय जैसे आन्दोनकारी नेता भी महर्षि दयानन्द से प्रेरणा लेते थे। आज देश में विकास व भारतीय संस्कृति की विरासत की रक्षा हो रही है उसके लिए महर्षि द्वारा किए गए कार्यों का महत्वपूर्ण योगदान है। महर्षि दयानन्द व अन्य क्रान्तिकारियों के योगदान से जनमानस को परिचित कराने का पुण्य कार्य भी यहां से किया जा रहा है।
श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास के अध्यक्ष अशोक आर्य ने नवलखा महल में न्यास की गतिविधियों एवं कार्यों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि यहां दानदाताओं के सहयोग से दर्शक दीर्घा, मिनी थिएटर तथा सोलह संस्कारों को जीवंत रूप में प्रदर्शित करने हेतु सोलह संस्कारों से युक्त वीथिका का कार्य किया गया है और लगभग तीस हजार पर्यटक सशुल्क नवलखा महल का अवलोकन करने आते हैं।
प्रारंभ में न्यास के प्रतिनिधियों ने श्रीमती पंवार का पुष्प गुच्छ व उपरना पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर न्यास के सदस्य विनोद कुमार राठौड़, भंवरलाल गर्ग, रवीन्द्र राठौड़, देवीलाल पारगी तथा गाइड शंभूलाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!