Home>>देश प्रदेश>>भगवान परशुराम जी पर डाक टिकट स्वीकृतःसांसद जोशी
देश प्रदेश

भगवान परशुराम जी पर डाक टिकट स्वीकृतःसांसद जोशी

फतहनगर। चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी के प्रयासों से केन्द्र सरकार के संचार मंत्रालय ने भगवान परशुराम जी पर डाक टिकट जारी करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
सांसद जोशी ने इस दौरान केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुये कहा की हमारा देश ऋषि परम्परा का राष्ट्र है। इन्हीं अन्वेषक ऋषियों के ज्ञान, तप, अन्वेषणो से भारत विश्व गुरू कहलाया। आर्य संस्कृति के प्रसार से ही ’वसुधैव कुटुम्बकम’ का स्वप्न साकार किया जा सकता है।
आर्य संस्कृति के ध्वज वाहक अवतारों, प्रचेताओं, ऋषियों की स्मृति को अक्षुण्ण बनाने के लिये उनकी स्मृति स्वरूप डाक टिकट जारी किये, ऐसे दिव्य आत्माओं को समर्पित संस्थाओं का गठन किया तथा इनकी मूर्तियों का अनावरण भी किया।
जामदस्य श्री परशुराम जी ने अनेक शास्त्रां की रचना की। शास्त्रों के साथ ही कई ब्रह्मास्त्र, दिव्यास्त्र, रूद्रास्त्र को सिद्ध किया। पाशुपत अस्त्र, भुषुण्डी (बन्दुक), शतहनी (तोप) का आविष्कार भगवान श्री परशुराम जी ने किया। भगवान श्री परशुराम जी ने परवर्ती वाममार्गीय साधना का परिष्कार कर परशुराम तन्त्र विकसित किया वे सशस्त्र दृष्टि के प्रयोक्ता थे। मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम और भगवान श्रीकृष्ण की तरह परशुरामजी ने सत्युग व त्रैता के संधिकाल में जनसाधारण एवं जनजातियों को संगठित कर आर्य संस्कृति को बचाने का कार्य किया।
सांसद जोशी ने बताया कि पूर्व में भी हमारे आग्रह पर सरकार ने भगवान परशुराम जी की तपस्या स्थली चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित पवित्र मातृकुण्डिया में पैनोरमा का निर्माण करवाया, इससे पूर्व भी वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप पर स्थायी डाक टिकट, वीर शिरोमणी झाला मन्ना तथा शूरवीर राव जयमल जी राठौड़ पर डाक टिकट जारी करने का कार्य किया।
भगवान परशुराम जी पर डाक टिकिट की स्वीकृति प्रदान करने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय संचार मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री देवुसिंह चौहान का समस्त देशवासियों की तरफ से आभार व्यक्त किया। इस डाक टिकिट का विमोचन भगवान परशुराम जी के जन्मदिन यानि आगामी अक्षय तृतीया को किया जाना प्रस्तावित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!