Home>>उदयपुर>>जिला स्तरीय जनसुनवाई में साकार हुआ सुशासन का संकल्प: कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जनसुनवाई से मिली आमजन को राहत
उदयपुर

जिला स्तरीय जनसुनवाई में साकार हुआ सुशासन का संकल्प: कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जनसुनवाई से मिली आमजन को राहत

उदयपुर, 1 अप्रेल। कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला स्तरीय जनसुनवाई और सतर्कता समिति की बैठक आयोजित हुई। कलक्ट्रेट स्थित राजस्थान संपर्क आईटी केन्द्र में आयोजित जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं के निस्तारण के प्रति प्रशासन की प्रतिबद्धता नजर आई। राजस्थान संपर्क पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन-181 पर दर्ज परिवादों के निस्तारण के दौरान उदयपुर शहर से लेकर जिले के विभिन्न दूर-दराज के गांवों से आए ग्रामीणों की समस्याओं को कलक्टर ताराचंद मीणा ने धैर्यपूर्वक सुना और जिस भी प्रकरण में विभागीय अधिकारियों की लापरवाही नजर आई, वहां सख्ती बरतने के निर्देश दिए। लगभग तीन घंटे तक चली जनसुनवाई के दौरान कलक्टर ने दो दर्जन से ज्यादा प्रकरणों को सुना और जनता से जुड़ी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलचंद मीणा भी जनसुनवाई में शामिल हुए। विधायक मीणा ने विभिन्न विभागों में आमजन की समस्याओं से जुडे़ लंबित प्रकरणों की जानकारी ली।

समस्याओं का शीघ्र निस्तारण होः कलक्टर ताराचंद मीणा
जनसुनवाई के दौरान पानी, बिजली, सड़क निर्माण, अतिक्रमण, अवैध कब्जे, यूआईटी, नगर निगम, चिकित्सा विभाग से जुड़ी समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के लिए कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। सहायक निदेशक (लोकसेवा) दीपक मेहता ने बताया कि जिला स्तरीय जनसुनवाई में 43 नए परिवाद प्राप्त हुए, जिनके त्वरित निस्तारण के लिए कलक्टर ताराचंद मीणा ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अशोक कुमार ने बताया कि सतर्कता समिति की बैठक में 23 प्रकरण रखे गए, जिनमें से 14 प्रकरणों का निस्तारण किया गया और तीन नए प्रकरण दर्ज किए।

ये अधिकारी रहे उपस्थित
जनसुनवाई के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन ) ओ.पी. बुनकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अशोक कुमार, जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ, यूआईटी सचिव अरूण कुमार हसीजा, एसडीएम गिर्वा सलोनी खेमका सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे, जबकि जिले के सभी उपखंड कार्यालयों के अधिकारी वीसी के माध्यम से शामिल हुए।

समस्याओं का समाधान हुआ तो खिले चेहरे
जनसुनवाई के दौरान अपनी लंबित शिकायतों का निस्तारण होने पर परिवादियों ने जिला कलक्टर ताराचंद मीणा और राज्य सरकार का आभार जताया। ऐसे ही एक प्रकरण में मावली से आए एक परिवादी की जमीन पर अवैध अतिक्रमण की लंबे समय से लंबित शिकायत का निस्तारण हुआ, तो वो भावुक हो गया। वहीं, एक युवती को पुलिस में लंबित प्रकरण पर संतोषजनक कार्रवाई की जानकारी मिली, तो युवती ने कलक्टर ताराचंद मीणा का आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!