Home>>उदयपुर>>ब्लॉक स्तरीय बैठक में ली विभागीय योजना की जानकारी
उदयपुर

ब्लॉक स्तरीय बैठक में ली विभागीय योजना की जानकारी

उदयपुर.

             फील्ड स्तर पर विभागीय योजनाओं के सतत क्रियान्वन एवम् समीक्षा हेतु आज मुख्य चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुराबड़ एवम् सैटेलाइट हॉस्पिटल वल्लभनगर में आयोजित ब्लॉक स्तरीय बैठक में भाग लेकर विभागीय योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी ली।

समीक्षा बैठक के दौरान सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने कहा की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी समय समय पर सेक्टर बैठक आयोजित कर निर्धारित सूचकांक की प्रगति रिपोर्ट का अवलोकन करे ताकी योजनाओं के क्रियान्वन में आ रहे अंतर को पहचान कर प्रभावी रूप से योजना बना इसे दूर किया जा सके।
डॉ खराड़ी ने कहा की मौसम में बदलाव से मौसमी बीमारियों यथा मलेरिया, उल्टी दस्त इत्यादि के फैलने की संभावना बनी रहती है। इसलिए अस्पताल आने वाले मरीजों में संभावित लक्षणों के मरीजों की मलेरिया स्लाइड अवश्य लेवे।

आमजन को जोड़े योजनाओं से

निरोगी राजस्थान, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, एमएनजेवाय सहित फ्लैगशिप योजनाओं एवम् राजश्री, जननी सुरक्षा, निक्षय पोषण योजना जैसी कई विभागीय योजनाओं में पात्र लोगो को मिलने वाले आर्थिक लाभ पर चर्चा करते हुए सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने कहा की हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है की हर पात्र व्यक्ति को विभागीय योजनाओं का लाभ मिले चाहे वो आर्थिक हो या भौतिक। इसके लिए जरूरी है की टारगेट ग्रुप के लक्ष्य को बाटकर कार्ययोजना बनाए एवम् उसी अनुसार कार्य करे ताकी आसानी से निर्धारित लक्ष्यों को पूरा किया जा सके।
बैठक में पधारे डब्लूएचओ एसएमओ डॉ अक्षय व्यास ने आईएचआईपी पोर्टल पर की जा रही ऑनलाइन एंट्री की समीक्षा करते हुए नियमित रूप से इस पर एंट्री करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने सभी एएनएम को पोर्टल पर एस फॉर्म में एंट्री करने के बारे में भी जानकारी दी।
नियमित टीकाकरण एवम् वीबीडी पर चर्चा करते हुए डॉ व्यास ने फीवर विद रैश के मामलों की तुरंत रिपोर्टिंग करने हेतु निर्देशित किया।
बैठक में संबंधित क्षेत्र के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी,एएनएम, सहित अन्य कार्मिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!