Home>>उदयपुर>>मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी: उदयपुर के आयुर्वेद स्नातकोत्तर छात्रों के स्टाईपेण्ड में बढ़ोतरी
उदयपुर

मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी: उदयपुर के आयुर्वेद स्नातकोत्तर छात्रों के स्टाईपेण्ड में बढ़ोतरी

उदयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय उदयपुर में आयुर्वेद विभाग से स्नातकोत्तर कर रहे विद्यार्थियों के स्टाईपेण्ड में बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए राहत दी है।
इस प्रस्ताव के अनुसार, अब आयुर्वेद स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में 55,200 रूपए, द्वितीय वर्ष में 58,650 रूपए तथा तृतीय वर्ष में 60,950 रूपए का स्टाईपेण्ड मिलेगा। स्टाईपेण्ड के साथ-साथ विद्यार्थियों को महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा। आयुर्वेद स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को बढ़ा हुआ स्टाईपेण्ड और डीए देने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 करोड़ से अधिक की राशि का वित्तीय प्रावधान किया गया है।
उल्लेखनीय है कि एलोपैथी विभाग में स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के स्टाईपेण्ड में समय-समय पर वृद्धि की जाती रही है, जबकि आयुर्वेद विभाग में स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के स्टाईपेण्ड में 1 सितंबर, 2009 के बाद से कोई संशोधन नहीं किया गया था। वर्ष 2009 से अभी तक प्रथम वर्ष में 19 हजार, द्वितीय वर्ष में 20 हजार और तृतीय वर्ष में 21 हजार रूपए स्टाईपेण्ड मिल रहा था। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद अब आयुर्वेद पीजी विद्यार्थियों को बढ़ा हुआ स्टाईपेण्ड 1 अप्रेल, 2022 से मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!