Home>>देश प्रदेश>>चुप्पी तोडो-सयानी बनो‘ अभियान के द्वितीय चरण का आगाज 16 मई को, 1 लाख 30 हजार किशोरी बालिकाओं का किया जाएगा आमुखीकरण, 3 हजार 716 छात्रओं को नियुक्त किया जाएगा, हाइजीन एम्बेसडर प्रधानाचार्य द्वारा दिए जाएगे हाइजीन एम्बेसडर सर्टिफिकेट
देश प्रदेश

चुप्पी तोडो-सयानी बनो‘ अभियान के द्वितीय चरण का आगाज 16 मई को, 1 लाख 30 हजार किशोरी बालिकाओं का किया जाएगा आमुखीकरण, 3 हजार 716 छात्रओं को नियुक्त किया जाएगा, हाइजीन एम्बेसडर प्रधानाचार्य द्वारा दिए जाएगे हाइजीन एम्बेसडर सर्टिफिकेट

जयपुर। ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ एवं‘गुड टच बेड टच’ जैसे संवेदनशील विषय पर  किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं को जागरूक करने के लिए चुप्पी तोडो सयानी बनो अभियान के द्वितीय चरण के तहत 16 मई को 929 विद्यालयों में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत लगभग 1 लाख 30 हजार प्रतिभागियों द्वारा भाग लिया जायेगा। कार्यशाला में प्रशिक्षित अध्यापिकाएं अपने-अपने विद्यालय में समस्त छात्रओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं गुड टच-बेड टच जैसे संवेदनशील विषय पर जानकारी देंगी। साथ ही कक्षा 9वीं से 12वीं तक की चयनित की गई 3 हजार 716 छात्रओं को हाईजीन एम्बेसडर नियुक्त किया जाएगा। जो राज्य सरकार की उड़ान योजना के अन्तर्गत सैनेटरी नैपकीन की निःशुल्क उपलब्धता के बारे में भी जानकारी देंगी।

जिला कलक्टर श्री राजन विशाल ने बताया कि नियुक्त की गई हाइजीन एम्बेसडर विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रओं, अभिभावकों, जन प्रतिनिधिगणों, आंगनबाडी कार्यकर्ता, एएनएम, साथिन, आशा सहयोगिनी एवं विद्यालय ना जाने वाली बालिकाओं को जागरूक करेंगी। चुप्पी तोडो सयानी बनो अभियान के तहत 16 मई को आयोजित होने वाली कार्यशाला में प्रत्येक छात्र को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर बुकलेट व प्रत्येक राजकीय विद्यालय में गुड टच बेड टच विषय पर पोस्टर, प्रमाण पतर्् एवं बैनर उपलब्ध करवाये जायेगे।

हाइजीन एम्बेसडर सर्टिफिकेट दिए जाएंगे

जिला कलक्टर ने बताया कि कार्यशाला के दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं मे पढ़ने वाली छात्र जो हाईजीन एम्बेसडर के लिये चयनित की गई है उन्हें विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा हाइजीन एम्बेसडर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इस दौरान उन्हें अभियान की निरन्तरता बनाये रखने एवं जिम्मेदारी के बार में भी अवगत कराया जाएगा।

929 विद्यालयों में आयोजित होगी कार्यशाला

श्री विशाल ने बताया कि चुप्पी तोडो सयानी बनो अभियान के द्वितीय चरण के तहत जिले के लगभग 929 विद्यालयों में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। माहवारी स्वच्छता प्रबंधन विषय पर 1 लाख 30 हजार बुकलेट का प्रकाशन करवाया गया है जो विद्यालयों में पंजीकृत छात्रओं एवं विद्यालय नहीं जाने वाली छात्रओं, अभिभावकों, जनप्रतिनिधियों, आगनबांडी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, एएनएम आदि लगभग को वितरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि विद्यालयों में आवश्यकतानुसार गुड टच बेड टच विषय पर पोस्टर लगभग (20 हजार) उपलब्ध करवाये गये। फ्लैक्स बैनर व हाइजीन एम्बेसडर प्रमाण पतर्् भी विद्यालयों में उपलब्ध करवाये गये है। इस दौरान विद्यालयों में कार्यशाला के दौरान निःशुल्क सैनेटरी नैपकिन भी उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने बताया कि अभियान के दूसरे चरण के तहत विद्यालयों में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम का जिला स्तर से अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्तर के अधिकारियों द्वारा कम से कम 2 विद्यालयों का निरीक्षण किया जायेगा। कार्यशाला के दौरान प्रत्येक विद्यालय में अभिभावक व अध्यापक की बैठक आयोजित की जायेगी, जिसमें जन प्रतिनिधिगण एवं अभिभावक भी भाग लेंगे।

उल्लेखनीय है कि जयपुर जिले के प्रत्येक उपखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर इस अभियान के अन्तर्गत कार्यशाला, प्रशिक्षण, जन जागरूकता कार्यक्रम एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन चरणबद्ध रूप से किया गया। इस अभियान के तहत प्रथम चरण में राजकीय विद्यालय में कार्यरत 2 हजार 223 अध्यापिकाओं को 14 से 16 मार्च तक माहवारी स्वच्छता प्रबंधन तथा गुड टच एवं बेड टच जैसे विषय पर विशेषज्ञ के रूप में प्रशिक्षित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!