Home>>उदयपुर>>प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत कनबई शिविर में पहुंचे जिला कलक्टर,एक ही छत के नीचे मिल रही है सरकारी सुविधाएं, लाभ उठाएं ग्रामीण-कलक्टर
उदयपुर

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत कनबई शिविर में पहुंचे जिला कलक्टर,एक ही छत के नीचे मिल रही है सरकारी सुविधाएं, लाभ उठाएं ग्रामीण-कलक्टर

उदयपुर, 25 मई। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा बुधवार को खेरवाड़ा-नयागांव दौरे पर रहे। इस दौरान कलक्टर नयागांव पंचायत समिति की कनबई ग्राम पंचायत में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर में पहुंचे। उन्होंने शिविर में लगी विभिन्न विभागों की स्टॉल्स का निरीक्षण किया और विभागों द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि सरकार ने आपको एक ही छत के नीचे विभिन्न सरकारी सुविधाएं एवं राजकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने व समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए यह अभियान चलाया है तो ग्रामीण इन शिविरों का लाभ उठाएं।

कलक्टर ने सभी विभागों को निर्देश दिये कि सरकार की मंशा के अनुरूप शिविर में आने वाले हर व्यक्ति की समस्या का त्वरित निस्तारण करें और सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभ प्रदान करें। उन्होंने शिविर स्थल पर सरकार के प्रमुख फ्लैगशिप कार्यक्रमों एवं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए ताकि ग्रामीणजन जागरूक होकर इनका लाभ उठा सके।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने शिविर स्थल पर मौजूद ग्रामीणों से संवाद किया और क्षेत्र में सुविधा विस्तार एवं विकास के बारे में चर्चा की।  ग्रामीणों ने कलक्टर के समक्ष अपनी समस्याएं भी रखी, जिस पर कलक्टर ने संबंधित विभागों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए ग्रामीणों को शीघ्र राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। शिविर में स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

नयागांव तहसील कार्यालय का किया अवलोकन

क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने नयागांव तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया और यहां संचालित गतिविधियों की जानकारी लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

तहसील कार्यालय पहुंचे कलक्टर ने संपूर्ण कार्यालय का निरीक्षण कर कार्यालय में संचालित विभिन्न प्रभागों का अवलोकन किया। उन्होंने प्रभाग प्रभारियों से वहां संधारित रिकॉर्ड के साथ संचालित गतिविधियों व कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने आमजन को दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और राजस्व प्रकरणों के निस्तारण की प्रगति जानी। संबंधित अधिकारियों-कार्मिकों ने राजस्व प्रकरणों की वस्तुस्थिति के साथ राजस्व रिकार्ड के ऑनलाइन उपलब्धता व प्रगति के बारे में अवगत कराया।

राजस्व संबंधी कार्यों को प्रभावी बनाने के निर्देश

कलक्टर ने राजस्व प्रकरणों के साथ आमजन की परिवेदनाओं और आवेदनों के समयबद्ध निस्तारण पर जोर दिया और जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व रिकार्ड उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार संचालित विभिन्न ऑनलाइन सुविधा और इससे लाभान्वित हो रहे लोगों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की और ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व संबंधी कार्यों को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण या दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले व्यक्ति को चक्कर नहीं काटने पड़े और उनके कार्यों का शीघ्र निस्तारण कर उन्हें राहत प्रदान की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!