Home>>देश प्रदेश>>राजस्थान सरकार द्वारा उठाए गए कारगर कदमों के कारण सड़क दुर्घटनाओं में हुई 19 प्रतिशत की कमी -श्री नीरज डाँगी, सांसद।
देश प्रदेश

राजस्थान सरकार द्वारा उठाए गए कारगर कदमों के कारण सड़क दुर्घटनाओं में हुई 19 प्रतिशत की कमी -श्री नीरज डाँगी, सांसद।

जयपुर । राजस्थान से राज्यसभा सांसद श्री नीरज डाँगी ने संसद में कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा उठाये गये कारगर कदमों के परिणामस्वरूप वर्ष 2019 के मुकाबले वर्ष 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में 19 प्रतिशत कमी आई है।

श्री डांगी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों पर नज़र डाली जाये तो राजस्थान सरकार के द्वारा उठाये गये कारगर कदम के कारण वर्ष 2019 में कुल 23480 सड़क दुर्घटनाओं के मुकाबले वर्ष 2020 में कुल 19114 सड़क दुर्घटनाएं दर्ज हुई है। उन्होंने यह जानकारी सदन में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से संबंधित मामलों की चर्चा के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर विगत तीन वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं में हुई वृद्धि, केन्द्र सरकार द्वारा सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों के प्रति उदासीनता को दर्शाते हैं। श्री डाँगी द्वारा सदन में उठाये गये प्रश्न के प्रत्युत्तर में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में हुई वृद्धि को मानवीय त्रुटि, सड़कों की दशा, पर्यावरण और वाहनों की स्थिति पर निर्भर होना बताया। केंद्रीय मंत्री के तर्क पर श्री डांगी ने कहा कि ये सभी परिस्थितियां केन्द्र सरकार की नीतियों पर आधारित है तथा इन पर कारगर एवं नियमित कार्यवाही करके इनमें इनमें कमी लाई जा सकती है।

उन्होंने सदन में बोलते हुए कहा कि बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु केन्द्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया के माध्यम से सड़क सुरक्षा पर विभिन्न प्रचार, उपाय और जागरूकता अभियान और विभिन्न एजेंसियों को वित्तीय सहायता प्रदान कर सड़क सुरक्षा संबंधित योजनाओं को लागू किया गया है और केंद्र सरकार के द्वारा किए जा रहे इतने व्यय के बावजूद भी राष्ट्रीय स्तर पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी आने के बजाए बढोतरी हो रही है इस पर केंद्र सरकार को गंभीरता से विचार करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!