Home>>उदयपुर>>उदयपुर में हुई ग्लोबल एजुकेशन कॉन्क्लेव 2022 ,शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण का अनूठा संगम
उदयपुर

उदयपुर में हुई ग्लोबल एजुकेशन कॉन्क्लेव 2022 ,शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण का अनूठा संगम

अभ्यास ही सफलता की कुंजी – राजेंद्र भट्ट

उदयपुर, 23 जुलाई । महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए नवाचार के रूप में एक दिवसीय ग्लोबल एजुकेशन कॉन्क्लेव आयोजित किया गया। कॉन्क्लेव के मुख्य आयोजक बीबी क्रिएटिव वर्ल्ड के विकास जोशी ने बताया कि इस कॉन्क्लेव का मुख्य उद्देश्य उदयपुर के विद्यार्थियों को देश व विदेश की सर्वोच्च यूनिवर्सिटी कॉलेज व इंस्टिट्यूट में हो रहे विश्व स्तरीय डिप्लोमा डिग्री व टेक्निकल कोर्स की संपूर्ण जानकारी देना है । कॉन्क्लेव का उद्घाटन माननीय संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा द्वारा किया गया । उदयपुर जिले की सेव द गर्ल चाइल्ड की ब्रांड अंबेसडर डॉ. दिव्यानी कटारा ने मौजूद बालिकाओं को प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर सीसीएफ आरके जैन भी मौजूद थे ।

700 विद्यार्थियों की मौजूदगी :
इस एक दिवसीय एजुकेशन कॉन्क्लेव में उदयपुर जिले के विभिन्न विभिन्न स्कूल कॉलेज छात्रावास के 700 से अधिक बच्चों ने भाग लिया जहां उदयपुर शहर के सर्वोच्च शिक्षक काउंसिल ने अपने उद्बोधन में बच्चों को विभिन्न प्रकार के करियर ऑप्शंस उस से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी दी। सभी विद्यार्थियों के लिए वहीं पर एजुकेशन एग्जीबिशन का भी आयोजन किया गया जिसमें राजस्थान भर से कॉलेज व यूनिवर्सिटी ने अपने स्टाल लगाए ।

ये रहे मौजूद
एक दिवसीय कॉन्क्लेव में आईआईएम उदयपुर की शानू लोढ़ा एवं योगा प्रशिक्षक पार्वती, पीएफसी से मीनाक्षी जोटवानी, एमएलएसयू से डॉ. कुंजन आचार्य, एमके जैन क्लासेस से मनोज जैन, उदयपुर कोचिंग एसोसिएशन से राजीव सुराणा, बी.एन. कॉलेज से कमल राठौड़ उपस्थित थे।

अतिथियों ने बताए करियर संवारने के टिप्स
मुख्य अतिथि राजेंद्र भट्ट ने सतत अभ्यास को ही सफलता की कुंजी बताते हुए विद्यार्थियों को उनके करियर को लेकर कई ऐसे बिंदु बताएं जिनसे कि बच्चों को अपने करियर में व उसके चुनाव में लाभ मिल सके। जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि इस तरह के आयोजनों का उदयपुर में निरंतर होना यहां के विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है जिला शिक्षा अधिकारी शर्मा ने विद्यार्थियों को कई सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जो कि 10वीं 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है।

गौरतलब है कि इस कॉन्क्लेव में उदयपुर शहर के 10वीं 11वीं 12वीं के 700 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया हर विद्यालय के विज्ञान कला व वाणिज्य संकाय के टॉपर्स को सम्मानित किया गया वहीं हर विद्यालय के तीन तीन शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

इसी के तहत समापन समारोह में विधायक वल्लभनगर श्रीमती प्रीति शक्तावत मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे साथ ही डीएसपी चेतना भाटी सीएमएचओ दिनेश खराड़ी और उदयपुर एयरपोर्ट ऑफिसर श्रीमती नंदिता भट्ट भी उपस्थित रहे।

शाम को आयोजित सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ कथक आश्रम की बालिकाओं द्वारा सरस्वती वंदना के साथ हुआ।

आकर्षण का केंद्र रही आदिवासी बच्चियों की फैशन परेड
समारोह में आदिवासी कन्या छात्रावास की फैशन परेड कॉन्क्लेव का मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। कन्या छात्रावास की 75 बच्चियों की फैशन परेड का आयोजन सेव द गर्ल चाइल्ड की ब्रांड एंबेसडर डॉ. दिव्यानी कटारा के नेतृत्व में हुआ इस परेड को कराने का उद्देश्य आदिवासी छात्राओं में आत्मविश्वास व दुनिया के सामने हुनर को प्रस्तुत करना था ।

समापन समारोह में पहुंची विधायक शक्तावत
समापन समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती प्रीति शक्तावत जी ने बताया कि आज भी राजस्थान में कई ऐसे परिवार हैं जहां बालिकाओं को अपनी पसंद का करियर चुनने का अवसर प्राप्त नहीं होता परंतु इस तरह के आयोजनों से माता पिता व परिवार को निसंदेह दिशा बदलने का अवसर प्राप्त हो सकता है अंत में सभी प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह वितरित किए गए। कार्यक्रम में राजस्थान विद्यापीठ उदयपुर काजीरंगा यूनिवर्सिटी असम अरावली ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस वीसीडी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग हरिता एनीमेशन अकैडमी रोटरी बीइग मानव व अन्य संस्थानों का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन सूर्यप्रकाश सुहालका ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!