Home>>देश प्रदेश>>राजस्व मंत्री रामलाल जाट,जिला प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया रहे जिले के दौरे पर’ ’संत रविनाथ की मृत्यु की निष्पक्ष जांच जल्द पूर्ण कर दोषियों को सजा दिलवाने के दिए निर्देश’
देश प्रदेश

राजस्व मंत्री रामलाल जाट,जिला प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया रहे जिले के दौरे पर’ ’संत रविनाथ की मृत्यु की निष्पक्ष जांच जल्द पूर्ण कर दोषियों को सजा दिलवाने के दिए निर्देश’

जयपुर। राज्य के राजस्व मंत्री श्री राम लाल जाट एवं जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया रविवार को जालोर जिले के दौरे पर रहे।
राजस्व मंत्री श्री राम लाल जाट, प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया एवं भूराराम सीरवी ने राजपुरा ग्राम स्तिथ बाल हनुमान आश्रम के संत रविनाथ की मृत्यु की निष्पक्ष जांच के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी की मंशानुरूप आश्रम को  हरसंभव मदद दी जाएगी।
राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट ने कहा कि इस प्रकरण की निष्पक्षता से जांच करते हुए दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि साधु – संत  समाज को राह दिखाते है यह  घटना दुखद है, आम जन एवं संत समाज की भावना के अनुरूप दोषियों के विरुद्ध जल्द जांच पूर्ण करवा कड़ी कार्यवाही की जाएगी।     जिला प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया द्वारा भी संत रविदास की मृत्यु पर संबंधित अधिकारियों को निष्पक्ष जांच कर न्याय दिलाने की बात कही।
उपस्थित आश्रम संत समाज एवं ग्रामीणों द्वारा इस संबंध में राजस्व मंत्री रामलाल जाट एवं प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया  को दोषियों को जल्द सजा दिलाने,रास्ते के लिए जमीन देने, भूमि का पट्टा जारी करने, आश्रम को आर्थिक मुआवजा दिए जाने समेत विभिन्न मांगो के को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।
इस दौरान राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट, जिला प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, श्री भूराराम सीरवी द्वारा संत रविदास की समाधि पर पुष्प अर्पित कर सादर श्रद्धांजलि भी अर्पित की।
इस दौरान जिला कलेक्टर निशांत जैन,पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला, पूर्व उपसचेतक रतन देवासी,अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दशरथ सिंह,पूर्व विधायक समरजीत सिंह,उपखंड अधिकारी जसवंतपुरा राजेंद्र सिंह, उपखंड अधिकारी भीनमाल जवाहर चौधरी, उम सिंह चादरा,श्रवण सिंह राठौड़, रमिला मेघवाल सहित उपस्थित रहे।
’जिले में फैली लंपी स्किन डिजीज के संबंध में जिला प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया द्वारा ली गई समीक्षात्मक बैठक।
’पशुपालन विभाग के अधिकारियों को उचित उपचार एवं पूर्ण देखरेख के दिए निर्देश।’
राज्य के जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया द्वारा जिले में फैल रही संक्रामक बीमारी लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम  को लेकर  पशुपालन विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा  किए जा रहे प्रयासों के संबंध में तहसील कार्यालय, जसवंतपुरा में बैठक लेकर जानकारी प्राप्त की गई। 
 बैठक में जिला कलेक्टर निशांत जैन ने बताया कि जिले की सभी गौशालाओं में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं गठित पशुपालन विभाग की टीमों द्वारा नियमित निरक्षण सर्वे कर संक्रमित पशुओं का उपचार किया जा रहा है ।
पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी राजेंद्र मालिक ने बताया कि जिले में लंपी स्किन बीमारी के संबंध में अब तक 296575पशुओं का सर्वे व स्क्रीनिंग की जा चुकी हैं जिनमें से 14477 पशु लंपी स्किन बीमारी से संक्रमित पाये गये जिनका उपचार किया जा रहा हैं जिले में संक्रमित पशुओं का अनुपात कम हुआ है पशुओं की रिकवरी दर बढ़ने के साथ ही मृत्यु दर में काफी कमी आई है और बीमारी से ठीक हुए पशुओं की संख्या बढ़ी है।पशुपालन विभाग द्वारा जिले में गठित 20 टीमों द्वारा लंपी स्किन बीमारी से संक्रमित पशुओं का उपचार किया जा रहा हैं।
प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया ने  गौशालाओं को मच्छर, मक्खी से मुक्त करने के लिए पशुओं पर साईपरमैथ्रिन दवाई का छिड़काव किए जाने के साथ ही जिले में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने,बीमार पशुओं की उचित देखभाल करने, आम जन पशुपालकों को जागरूक करने के साथ आवश्यकतानुसार चिकित्सा दलों की नियुक्ति के निर्देश दिए ।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला,अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दशरथ सिंह, उपखंड अधिकारी जसवंतपुरा राजेंद्र सिंह,पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. राजेंद्र मालिक, डॉ. राजेंद्र गजभए समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
’रामसीन  गौशाला पहुंच जांची व्यवस्थाएं’
जिला प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया ने समीक्षा बैठक के उपरांत रामसीन स्थित गौशाला पहुंच व्यवस्थाएं देखी
उन्होंने पूरे क्षेत्र में पशुपालकों को लंपी स्किन बीमारी के प्रति जागरूक करने,सर्वे स्क्रीनिंग द्वारा संक्रमित पशुओं की पहचान करने और बीमार पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रख उपचार करने के साथ ही पशुओं को पौष्टिक आहार देने, नियमित फगिंग करने , चारे में नीम की पत्तियां को शामिल करने की बात कही। 
’जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार अधिकारियों ने गौशालाओं में पहुंचकर व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की एवं जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिलेभर में उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों एवं विकास अधिकारियों द्वारा लंपी स्किन डिजीज के संबंध में गौशालाओं का निरीक्षण किया जा रहा है,रविवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा गोलासन,पथमेड़ा और पालड़ी स्थित गौशाला का निरीक्षण कर संक्रामक रोग लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग और प्रशासन द्वारा किए जा रही व्यवस्थाओं को देखा।मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा स्वस्थ पशु और संक्रमण से ग्रसित पशु को अलग अलग रखने, उचित उपचार के निर्देश दिए।  रविवार को जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा नंदीशाला गोलासन, सियाणा, सोना रूप गौशाला गुड़ा बालोतान,महावीर गौशाला सांचौर, माखुपुरा गौशाला,सांथू गौशाला सहित जिले में स्थित विभिन्न गौशालाओं में पशु चिकित्साधिकारियों के साथ पहुंचकर व्यवस्थाएं देखी गई। उनके द्वारा पूरे क्षेत्र में पशुपालकों को लंपी स्किन बीमारी के प्रति जागरूक करने एवं बीमार पशुओं को उपचार के संबंध में जानकारी ली। 
भीनमाल में संक्रमित गौवंश के लिए अलग से अस्थाई उपचार केंद्र खोला गया है। वही जिलेभर की गोशालाओं में नियमित रूप से फोगिंग एवं साई परमेथ्रिन दवा का छिड़काव किया जा रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!