Home>>उदयपुर>>’विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कार्यशाला’ ’बेहतर स्वास्थ्य के लिए मानसिक शांति जरूरीः डॉ. खेराडा’
उदयपुर

’विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कार्यशाला’ ’बेहतर स्वास्थ्य के लिए मानसिक शांति जरूरीः डॉ. खेराडा’

उदयपुर। वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के अवसर पर मेंटल हेल्थ फर्स्टएड सर्विस उदयपुर की ओर से सोमवार को ‘लक्ष्य शांति एमएचएफए कार्यालय में कार्यशाला का आयोजन रखा गया।
प्रारंभ में मेंटल हेल्थ फर्स्ट एड सर्विस उदयपुर की फाउंडर डॉ. अंजू गिरि ने आपाधापी और तनावयुक्त आज के दौर में मानसिक स्वास्थ्य के प्रबंधन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और कार्यशाला के उद्देश्य उद्घाटित किया।
’संवादहीनता ही तनाव का मुख्य कारणः डॉ. खेराड़ा’
इस अवसर पर मुख्य वक्ता आरएनटी मेडिकल कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग से सेवानिवृत प्रोफेसर एवं मनोविज्ञान विशेषज्ञ डॉ. सुशील खेराड़ा ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य व सुखद जीवन के लिए मानसिक शांति का होना जरूरी है। उन्होंने संवादहीनता को तनाव का प्रमुख कारण बताया और आज के दौर में योग व प्राणायाम के साथ मस्तिष्क को आराम देते हुए कार्य करने और अपने घर, परिवार और कार्यालय आदि स्थानों पर विचारों का आदान प्रदान करने की बात कही।
पुलिस उपाधीक्षक चेतना भाटी ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को मानसिक तनाव से दूर रहना होगा। उन्होंने महिला सशक्तिकरण की बात करते हुए महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आकर सेवा कार्य के लिए प्रेरित किया। उन्होंने मानसिक अवसाद व आत्महत्याओं के कारणों पर चर्चा करते हुए उनसे बचने के उपाय बताए और मानसिक बीमारी को नहीं छुपाते हुए मनोरोगी की उचित काउंसलिंग कराने व विशेषज्ञ से सलाह लेने की बात कही। उन्होंने युवा व महिला वर्ग को मोटिवेट करती ‘ऊंचा रखना सीखो तुम उम्मीदों की मीनारों को…… तूफानों से टकराकर ही पहुंचेंगे किनारों को‘ प्रेरक कविता भी सुनाई।
इस अवसर पर अनंता हॉस्पीटल की मनोचिकित्सक डॉ.प्रीति शर्मा, जीबीएच अमेरिकन की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मीतू बाबेल, इनव्हील क्लब की अध्यक्ष रश्मि पगारिया, यूडब्ल्यूसीसीआई की सचिव टीना सोनी, मेक्सलाइफ एक्जीक्यूटिव डॉ. आरती डूंगरवाल, फातिमा आदि ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी तारिका भानुप्रताप ने किया।
’मनोविश्लेषकों व अतिथियों का अभिनन्दन’
इस मौके पर उदयपुर की ख्यात मनोविश्लेषक डॉ. अंजू गिरि ने जिले में मनोविश्लेषण के क्षेत्र में कार्य कर रहे विशेषज्ञों व अतिथियों का पगड़ी व उपरना पहनाकर स्वागत अभिनन्दन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!