Home>>फतहनगर - सनवाड>>राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने मनाया उपभौक्ता दिवस
फतहनगर - सनवाड

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने मनाया उपभौक्ता दिवस

फतहनगर। यहां के महावीर अम्बेश गुरू महाविद्यालय में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा राष्ट्रीय उपभौक्ता दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. ललित कुमावत ने की जबकि मुख्य वक्ता डॉ. मोनिका जैन, लवेश श्रीमाली एवं तरूणा कुमावत रहे।
डॉ. मोनिका जैन ने बताया कि 24 दिसम्बर को ही उपभोक्ता दिवस मनाए जाने की जानकारी दी। साथ ही उपभौक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 में किये गये ऑन लाईन और ऑफ लाईन ठगी से सम्बन्धित प्रावधानो से अवगत कराया।
लवेश श्रीमाली ने उपभोक्ता शब्द की परिभाषा बताते हुए उपभोक्ताओं के अधिकारो जैसे सुरक्षा का अधिकार,चुनाव एवं पसन्द का अधिकार, सुचना पाने का अधिकार, सुनवाई का अधिकार आदि से अवगत कराया।
तरूणा कुमावत ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उपभोक्ता शीघ्र न्याय दिलवाने हेतु सरकार द्वारा गठित आयोगो यथा जिला मंच, राज्य आयोग एंव राष्ट्रीय आयोग के बारे में जानकारी दी।
प्राचार्य डॉ. ललित कुमावत ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि जागरूक उपभोक्ता ही अपने अधिकारों का उपयोग कर किसी भी प्रकार की असुविधा और अन्याय से स्वयं को बचा सकता है।
द्वितीय सत्र में राजस्थान सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का संचालन राकेश छीपा और डॉ.शारदा जोशी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में देवेन्द्र सिंह राठौड़,राजकुमार जाट, शारीरिक शिक्षक रामलाल गाडरी,रेखा मेहता एवं स्टॉफ का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!