Home>>फतहनगर - सनवाड>>रामलीला मंडल काशी द्वारा फतहनगर में ऐतिहासिक भव्य रामलीला महोत्सव का किया गया शुभारंभ
फतहनगर - सनवाड

रामलीला मंडल काशी द्वारा फतहनगर में ऐतिहासिक भव्य रामलीला महोत्सव का किया गया शुभारंभ

फतहनगर। 5 जनवरी से 14 जनवरी तक मकर संक्रांति के महापर्व पर 30 साल बाद अदभुत रामलीला का मंचन शुभारंभ किया गया। प्रथम दिन की रामलीला हनुमान जी महाराज की ध्वजा पूजन कर विधि विधान से क्षीरसागर हरि विष्णु भगवान महालक्ष्मी के सामने दीप प्रज्वलित करके सनातन धर्म के परंपरागत ऐतिहासिक भव्य रामलीला महोत्सव का शुभारंभ किया गया। प्रथम दिन की रामलीला दशरथ पुत्र प्राप्ति यज्ञ का मंचन किया गया। भगवान चतुर्भुज रूप की अद्भुत झांकी प्रस्तुत की गई। काशी के कलाकारों द्वारा भगवान का जन्म हुआ। जयकारों से गूंजने लगा पूरा पंडाल। प्रथम दिन ही रामलीला देखने के लिए जनसैलाब उमड़ा।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महन्त शिवशंकर दास महाराज के द्वारा हनुमान जी महाराज की ध्वजा पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया गया। फतहनगर के उद्योगपति, भामाशाह कैलाश अग्रवाल के द्वारा विधि विधान से हनुमान जी महाराज की ध्वजा पूजन कर हनुमान जी से प्रार्थना कर के सफल आयोजन हो हनुमान जी महाराज की जयकारी के साथ शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर नगर पालिका उपाध्यक्ष नितिन सेठिया, उद्योगपति चंचल सोनी, समाजसेवी कैलाश खंडेलवाल, नटवरलाल अग्रवाल, राधेश्याम अग्रवाल, परसराम सोनी, पार्षद नारायण मोर, निखिल खंडेलवाल, मनीष सोनी और नगर पालिका के पार्षदगण उपस्थित रहे। इस अवसर पर नगर के कई भामाशाह व उद्योगपति भी उपस्थित रहे।
शुभारंभ अवसर पर नगर पालिका उपाध्यक्ष नितिन सेठिया ने कहा कि यह हमारे फतहनगर का सौभाग्य है कि इतनी बड़ी रामलीला हमारे नगर में हो रही है। एक तरफ भगवान राम का मंदिर बन रहा है। एक तरफ नगर में रामलीला हो रही है। ऐसे आयोजनों के लिए हम सभी को आगे आकर सहयोग करना चाहिए जिससे यह संस्कृति, यह कला भी जीवित रहें तथा कलाकार भी जीवित रहें क्योंकि रामलीला मनोरंजन नहीं है रामलीला हमारी संस्कृति है। इसे जीवित रखने का हम सभी का दायित्व बनता है। आज फतहनगर में 30 साल बाद इतनी अद्भुत रामलीला हो रही है। रात्रि 8 से 11 तक 5 जनवरी से 14 जनवरी तक प्रतिदिन सरदार पटेल स्टेडियम में भव्य रामलीला महोत्सव का आयोजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!