Home>>उदयपुर>>बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष का उदयपुर दौरा, श्रीमती बेनीवाल ने झाड़ोल एवं फलासिया में शिशु पालने का किया उद्घाटन
उदयपुर

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष का उदयपुर दौरा, श्रीमती बेनीवाल ने झाड़ोल एवं फलासिया में शिशु पालने का किया उद्घाटन

उदयपुर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष (राज्यमंत्री) श्रीमती संगीता बेनीवाल सोमवार को जिले की यात्रा पर रही। इस दौरान उन्होंने जिले में विभिन्न स्थानों पर उद्घाटन-लोकार्पण कार्यक्रमों के बतौर अतिथि भाग लिया।
बाल अधिकार संरक्षण आयोग सदस्य राजीव मेघवाल के साथ पहुंची बेनीवाल ने सामुदायिक चिकित्सा स्वास्थ्य केन्द्र झाड़ोल एवं फलासिया में शिशु पालने का उदघाटन किया। श्रीमती बेनीवाल ने कहा कि क्षेत्र में शिशुओं को बेचने की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो और बच्चों को पालनों में सुरक्षित रखा जाए। ग्रामीण महिलाआें को बाल संरक्षण के लिए प्रेरित करते हुए बच्चों को न फेंकने व न बेचने तथा बच्चों को पालने में सुरक्षित रखने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे रखने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।  
संवाद कार्यक्रम में बेटियों को किया प्रेरित :
दूसरी ओर चाइल्ड फण्ड इण्डिया द्वारा पंचायत समिति फलासिया परिसर मे किशोरी बालिकाओं के साथ बाल विवाह रोकथाम, बाल संरक्षण विषय पर संवाद कार्यक्रम रखा गया जिसमें कुल 150 बालिकाओं ने भाग किया। मुख्य अतिथि श्रीमती बेनीवाल ने अभिभावकों को बेटियों को पढ़ाने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने व समय से पूर्व इनका विवाह नहीं करने के लिए प्रेरित किया। संवाद कार्यक्रम में बेटियों की जिज्ञासाओं को शांत करते हुए श्रीमती बेनीवाल ने उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। बाल आयोग के सदस्य राजीव मेघवाल ने बाल विवाह के कलंक को मिटाने के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करने की बात कही। उपखण्ड अधिकारी मणीलाल तीरगर ने बेटियों को शिक्षित व जागरूक होकर अपने भविष्य के बारे में निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया। प्रबन्धक राजेश शर्मा ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। बाल कल्याण समिति उदयपुर की अध्यक्ष श्रीमती यशोदा पणिया एवं पुलिस उपाधीक्षक बलबीर सिंह ने भी उपयोगी सुझाव रखे।  बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक मीना शर्मा ने विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। संस्थान के कमरू़द्धीन खान ने आभार जताया। इस दौरान अतिथियों  ने बाल विवाह रोकथाम, बाल संरक्षण एवं उसके कानूनी उपाय पर पोस्टर का विमोचन भी किया।
–000–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!