Home>>मावली>>नैतिकता के अनुसार जरूरी है कि प्रदेश पदाधिकारी भी संगठन के हर काम की शुरुआत स्वयं करेंः डॉ.ऋषिन चैबीसा
मावली

नैतिकता के अनुसार जरूरी है कि प्रदेश पदाधिकारी भी संगठन के हर काम की शुरुआत स्वयं करेंः डॉ.ऋषिन चैबीसा

प्रदेश नेतृत्व के प्रत्येक उपशाखा स्तर पर प्रवास की योजनानुसार राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय की उपशाखा मावली और वल्लभनगर की बैठक संपन्न ।
फतहनगर। नैतिकता के अनुसार जरूरी है कि प्रदेश पदाधिकारी भी संगठन से जुड़े किसी भी कार्य की शुरुआत स्वयं करें। यह बात राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश उपाध्यक्ष और उदयपुर मंडल के पर्यवेक्षक डॉ.ऋषिन चैबीसा ने मावली के विद्या निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय में आज आयोजित मावली ब्लॉक की उपशाखा अ और ब की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए शिक्षको को कही। मावली के बाद में उन्होंने वल्लभनगर उपशाखा की बैठक भटेवर के वेदप्रिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में ली। विगत दिनों शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं को लेकर राज्य सरकार को सौंपे गए 11 सूत्री मांगो पर चर्चा करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में पदयात्रा एवं विशाल और रैली आयोजित करने की योजना है अन्य लोकतांत्रिक कार्यों के अलावा संगठन का मूल कार्य शिक्षक की समस्याओं के प्रति संवेदनशील होना है यदि संगठन शिक्षक की व्यक्तिगत समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहेगा तभी संगठन प्रगति करेगा और शिक्षक स्थाई रूप से संगठन से जुड़ा रहेगा। उन्होंने सदस्यता अभियान के लिए रसीद बुकों के वितरण में विकेंद्रीकरण की बात करते हुए समय से सदस्यता अभियान शुरू करने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने उप शाखा के अध्यक्ष और मंत्री को कहा कि वह शिक्षकों की समस्याओं के लिए सीधे अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर के अधिकारियों को प्रखरता से ज्ञापन दें उसमें जिला एवं प्रदेश उनके साथ हमेशा खड़ा रहेगा ।कई बार उपशाखा स्वयं समाधान की स्थिति में होती है तो जिला एवं प्रदेश पर निर्भरता कम से कम रखनी चाहिए। उन्होंने किसी भी समस्या पर मौखिक बातचीत करने की तुलना में समस्या के समाधान के लिए पत्राचार को प्राथमिकता देने की बात कही। संगठन के संविधान संशोधन की जानकारी देते हुए बताया कि अब आगे से निजी विद्यालयों के शिक्षकों को संगठन में सदस्य नहीं बनाया जाएगा, जबकि विद्यालय सहायक एवं कंप्यूटर अनुदेशक को सदस्यता अभियान में जोड़ा जाएगा। बैठक में शिक्षक कल्याण सिंह ने उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं प्राथमिक स्कूलों के एकल शिक्षक को भी बूथ लेवल अधिकारी नियुक्त करने एवं बूथ लेवल अधिकारियों के साथ में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्रताड़ित किए जाने की पुरजोर शिकायत की।


बैठक की अध्यक्षता उपशाखा मावली अ के अध्यक्ष चंद्रशेखर चैधरी ने की, मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष एवं उदयपुर मंडल के पर्यवेक्षक डॉ ऋषिन चैबीसा थे। विशेष अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष अभय सिंह राठौड़,विभाग संगठन मंत्री राजेंद्र सिंह सारंगदेवोत, जिलाशाखा प्रथम के जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्र सिंह झाला, जिला संगठन मंत्री चंद्रशेखर परसाई ,जिला मंत्री चंदनमल बागड़ी ,जिला उपाध्यक्ष सुधीर शर्मा ,जिला सह संगठन मंत्री शैलेश कोठारी ,जिला उपाध्यक्ष शंकर लाल जाट ,डूंगरपुर जिला शाखा के मंत्री राजेंद्र मीणा,उपशाखा मावली के अध्यक्ष भीम सिंह राव , महिला मंत्री लीला जाट, प्रधानाध्यापक वॉकपीठ के अध्यक्ष नारायण लाल थे । जिला शाखा उदयपुर प्रथम के मीडिया प्रभारी गोपाल मेहता मेनारिया ने बताया कि संगठन के वरिष्ठ शिक्षक मदन श्रीमाली को आगामी 30 जून को होने वाली सेवानिवृत्ति पर संगठन की ओर बैठक में पाग एवं उपर्ना धारण करवा कर सम्मानित किया गया।बैठक की शुरुआत मां सरस्वती को दीप प्रज्वलन से हुई इसके बाद में दोनो उपशाखाओ की ओर से अतिथियों का मेवाड़ी पाग,ऊपरना एवं तिलक लगाकर स्वागत किया गया ,तत्पश्चात उपस्थित समस्त पदाधिकारियों एवं शिक्षकों ने परिचय की रस्म अदा की । स्वागत उद्बोधन के पश्चात बैठक को अभय सिंह राठौड़ ,सुधीर शर्मा,शैलेश कोठारी, चंदनमल बागड़ी,चंद्रशेखर परसाई, शंकरलाल जाट, पुष्पेंद्र सिंह झाला ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन उपशाखा अ मंत्री रामरतन कोठारी ने किया। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष सोहनलाल जाट, मीडिया प्रभारी शंकरलाल चावड़ा, योगेश जैन, लोकेश जीणावत, सुरेंद्रसिंह चैधरी, अतुल दवे, हरीश दाधीच, प्रहलाद बड़गुर्जर, दिनेश व्यास, भूरालाल भील, शेखर मंडोवरा, फतहलाल डाँगी, कल्याणसिंह राजपूत, महेन्द्रसिंह राव, दुदालाल डाँगी, विजयसिंह राव, प्रभुलाल जाट, अरुण खटीक, विजेश पालीवाल सहित कई शिक्षक साथी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!