Home>>फतहनगर - सनवाड>>उदयपुर में दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव 26-27 को,मुख्यमंत्री श्री गहलोत करेंगे शुभारंभ, कृषक कल्याण योजनाओं के साथ तकनीकी नवाचारों से रूबरू होंगे किसान
फतहनगर - सनवाड

उदयपुर में दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव 26-27 को,मुख्यमंत्री श्री गहलोत करेंगे शुभारंभ, कृषक कल्याण योजनाओं के साथ तकनीकी नवाचारों से रूबरू होंगे किसान

उदयपुर। राज्य के किसानों को कृषि जगत की नवीन तकनीकों से रूबरू करवाने के उद्देश्य से आयोजित हो रहे संभाग स्तरीय किसान मेलों की श्रृंखला में उदयपुर संभाग का दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव 26 व 27 जून को उदयपुर में बलीचा स्थित कृषि उपज मंडी सबयार्ड में आयोजित किया जाएगा।
जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि 26 जून को प्रथम दिन सुबह 11 बजे कृषि उपज मण्डी सब यार्ड बलीचा का लोकार्पण होगा। इसके पश्चात् अतिथियों द्वारा बलीचा के प्रशासनिक भवन में पौधारोपण, कृषि प्रदर्शनी का शुभारंभ, अवलोकन व स्मार्ट फार्मिंग का अवलोकन किया जाएगा। इस अवसर पर राज किसान सुविधा एप-डॉक्यूमेंट्री व कृषि एवं उद्यानिकी गतिविधियों की डॉक्यूमेंट्री का सजीव प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं संभाग के विभिन्न जिलों के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम के दौरान राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना के लाभार्थियों को चैक व गौण मंडी प्रांगण बलीचा के आवंटियों को पट्टा वितरण किया जाएगा।

वल्लभनगर विधायक एवं कलक्टर ने लिया तैयारियों का जायजा
उदयपुर संभाग मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इस वृहद स्तरीय आयोजन की तैयारियां जारी है। शुक्रवार को वल्लभनगर विधायक श्रीमती प्रीति शक्तावत एवं जिला कलक्टर ताराचंद मीणा कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया। विधायक एवं कलक्टर ने कार्यक्रम स्थल तथा हेलीपेड पर की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए यहां अतिथियों के आगमन से लेकर प्रस्थान तक सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। विधायक शक्तावत ने संभागभर से आने वाले किसानों के आवागमन, बैठक व्यवस्था, चैक पोस्ट, बसों की सुविधा, पार्किंग, चिकित्सा सुविधा आदि के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विधायक व कलक्टर ने तैयारियों में जुटी टीम से कहा कि आयोजन वृहद स्तरीय है, सभी तैयारियां समय रहने पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से की चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिए और सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन समय पर सुनिश्चित करते समन्वित प्रयासों से आयोजन को सफल बनाने की बात कही।

जाजम चौपाल में कृषकों को मिलेगी उन्नत कृषि प्रविधियों व नवाचारों की जानकारी :
दो दिवसीय महोत्सव के दौरान जिला प्रशासन के तत्वावधान में कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग की ओर से विभिन्न सत्रों में जाजम चौपाल आयोजित की जाएगी। इसमें विभिन्न विशेषज्ञों एवं अधिकारियों द्वारा कृषकों को राजकीय योजनाओं, तकनीकी नवाचारों एवं विभिन्न पहलुओं पर किसानों-पशुपालकों को उपयोगी जानकारी दी जाएगी। विभिन्न सत्रों में विभागवार आयोजित होने वाली इस जाजम चौपाल में ख़रीफ फसल की उन्नत खेती तकनीक, जैविक प्राकृतिक कृषि, टिकाऊ कृषि और कुपोषण उन्मूलन के लिए बाजरा की भूमिका, कृषि एवं उद्यानिकी के लिए सरकार की ओर से संचालित विभिन्न कृषक कल्याणकारी योजनाएं, बागवानी में संरक्षित खेती का महत्व, औद्योगिक विकास के लिए स्थानीय फलों और सब्जियों का प्रसंस्करण और मूल्यवर्धन की जानकारी दी जाएगी। 
इसके साथ ही मशरूम की खेती की आधुनिक तकनीक, किसानों की आय बढ़ाने में किसान उत्पादक संगठन की भूमिका, अतिरिक्त आय के लिए बकरी पालन, मुर्गी पालन, भेड़ पालन और डेयरी फार्मिंग, पशुओं के सामान्य रोग एवं उनकी रोकथाम वं नियंत्रण, सतत आजीविका भोजन और पोषण सुरक्षा के लिए मत्स्य पालन और जलीय संस्कृति, डेयरी उत्पादों को बढ़ावा देने व पशु पोषण में उन्नत तकनीक, राजस्थान का कृषि बजट, फसलों को सुरक्षा, कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि मशीनीकरण एक कुंजी, जलवायु अनुकूल कृषि के लिए मिट्टी और जल संरक्षण, पुष्पकृषि को बढ़ावा देना, दुधारू पशुओं का चयन एवं प्रबंधन, गाय-भैंसों में प्रजनन संबंधी विकार की रोकथाम राजस्थान में देशी नस्लों का संरक्षण के साथ विभिन्न कृषक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

20 हजार से अधिक किसान लेंगे भाग :
कलक्टर ने बताया कि उदयपुर संभाग सहित आसपास के क्षेत्रों से 20 हजार से अधिक किसान भाग लेंगे। कलक्टर ने सरकार की मंशा की अनुरूप इस दो दिवसीय मेले में अधिक से अधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने, किसानों को लाभान्वित करने एवं सफल आयोजन के लिए सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभिन्न जिलों से पहुंचने वाले किसानों की संख्या व उनके पंजीयन, उनके आवागमन के लिए बसों की व्यवस्थाओं, बसों के रूट चार्ट, कृषकों को किट वितरण तथा प्रति जिला 50 प्रगतिशील किसानों के चयन की सूची तैयार करने तथा जाजम (चौपाल) व सेमीनार आयोजन हेतु कृषकों की भागीदारी आदि को लेकर विभिन्न विभागीय अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं।

लाइव स्मार्ट फार्म होगा मुख्य आकर्षण : 
कृषि विभाग के उपनिदेशक माधोसिंह चम्पावत ने बताया कि इस दो दिवसीय आयोजन के मुख्य आकर्षण का केन्द्र स्मार्ट फॉर्म का जीवंत प्रदर्शन होगा। इस स्मार्ट फॉर्म में शेड मेट, पॉली हाउस, फार्म पाउण्ड, ड्रीप सिस्टम, अत्याधुनिक मशीनरी, समन्वित कृषि आदि का जीवन्त प्रदर्शन किया जाएगा जो किसानों को नवीन कृषि तकनीक की जानकारी देगा। इसके अतिरिक्त पशुपालन विभाग की ओर से भी एक फार्म तैयार कर पालतु पशुओं का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा जिसके उन्नत किस्म के गौवंश, भैस, मुर्गियां आदि के बारे में किसान व पशुपालकों को उपयोगी जानकारी दी जाएगी।

100 से अधिक स्टॉल्स पर मिलेगी उपयोगी जानकारी
संभाग स्तरीय मेले में कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विभाग सहित अन्य विभागों की ओर से 100 से अधिक स्टॉल्स लगाई जाएगी। इन स्टॉल्स पर कृषकों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ उन्नत कृषि, नवीन तकनीक, मशीनरी का उपयोग, उद्यानिकी, समन्वित कृषि सहित कृषक हित से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी। इन स्टॉल्स में विभिन्न प्राइवेट कंपनियों यथा उर्वरक निर्माता, बीज वितरक व उत्पादक, पेस्टीसाइज, उपयोगी दवाएं आदि स्टॉल भी शामिल होगी।

संभाग भर से किसान लेंगे भाग
किसान मेले में अधिक से अधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिलेवार निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप उदयपुर जिले से 4005, बांसवाड़ा से 2880, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद व भीलवाड़ा से 2520-2520 तथा सिरोही से 552 कृषक भाग लेंगे। वहीं इस मेले में महिला कृषकों की भागीदारी रहेगी जिसके तहत उदयपुर से 900, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ व चित्तौड़गढ़ से 450-450, राजसमंद से 180, भीलवाड़ा से 630 व सिरोही से 90 महिला कृषक भाग लेंगी।

यहां बनेंगे चैक पोस्ट
इस वृहद किसान महोत्सव में किसानों की व्यवस्थाओं के मद्देनजर 5 जगह चैक पोस्ट बनाए गये है। यह चैक पोस्ट श्रीनाथ रेस्टारेंट के सामने बलीचा, टोल नाका के पास हल्दुघाटी, श्री मातेश्वरी मोटर्स के पास पिण्डवाड़ा हाइवे देबारी सर्कल के पास, देबारी पुलिस से पहले और बलीचा स्थित मेला स्थल के पास कार्यरत रहेंगे।

–000–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!