Home>>फतहनगर - सनवाड>>प्रताप गौरव केन्द्र में जन्माष्टमी मेले की तैयारियां जारी
फतहनगर - सनवाड

प्रताप गौरव केन्द्र में जन्माष्टमी मेले की तैयारियां जारी

-26 को दिन भर रहेगी कृष्ण-नाम की धूम
-कान्हा-यशोदा, कृष्ण-राधा वेशभूषा प्रतियोगिता पंजीकरण में उत्साह –

उदयपुर, 24 अगस्त। प्रताप गौरव केन्द्र राष्ट्रीय तीर्थ में 26 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी मेला महोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बार यहां होने वाली मटकी फोड़ प्रतियोगिता में विजेता को 51 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसके लिए दलों का पंजीकरण जारी है। साथ ही, कान्हा-यशोदा, कृष्ण-राधा वेशभूषा प्रतियोगिता में भी पंजीकरण को लेकर उत्साह है।

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति के अध्यक्ष प्रो. बीपी शर्मा ने बताया कि इस बार 5251वीं जन्माष्टमी मनाई जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से पूजा में 5251 पुष्प अर्पित किए जाएंगे।

जन्माष्टमी मेला महोत्सव के संयोजक डाॅ. राहुल जैन ने बताया कि 26 अगस्त को प्रातः 6 बजे से 9 बजे तक गौरव केन्द्र परिसर में स्थित भक्तिधाम में पंचामृत अभिषेक होगा। भक्तिधाम के पुजारी लक्ष्मण के सान्निध्य में पुरुष सूक्त विधि से पूजा की जाएगी।

प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि दोपहर 12 बजे से राधा-कृष्ण व कान्हा-यशोदा वेशभूषा प्रतियोगिता होगी। राधा-कृष्ण प्रतियोगिता में 6 से 10 वर्ष की आयु तक के बच्चे भाग ले सकेंगे और कान्हा-यशोदा प्रतियोगिता में माताएं अपने 5 वर्ष तक के बच्चों के साथ भाग ले सकेंगी। इसमें पंजीकरण निःशुल्क है। इसके बाद तीन बजे से दही-हांडी प्रतियोगिता होगी जिसमें युवकों और युवतियों की प्रतियोगिता अलग-अलग रहेगी। इसके लिए भी पंजीकरण जारी है। पुरुष वर्ग की टीम के लिए पंजीकरण शुल्क 1100 रुपए रखा गया है। विजेता को 51 हजार रुपए नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। महिला टीमों के लिए पंजीकरण निःशुल्क रखा गया है।

सहसंयोजक पुरषोत्तम शाकद्वीपीय ने बताया कि शाम 6 बजे से रात 12 बजे तक परिसर में श्रीकृष्ण लीलामृत झांकियां सजाई जाएंगी। सहसंयोजक शंभूनाथ ने बताया कि इस बार रात्रि 8 बजे से विशाल भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शूरवीर कोटड़ा, कैलाश डांगी, सुरेश गेहलोत, अरविन्द सेन, भौमिक सुथार, मुकेश पालीवाल भक्तिगीतों की सुमधुर प्रस्तुतियां देंगे।

श्री कृष्ण जन्मोत्सव के समय मध्य रात्रि 12 बजे महाआरती होगी। पूरे दिन के आयोजनों के साथ परिसर क्षेत्र में विभिन्न सामग्रियों की स्टाल्स भी लगाई जाएंगी। चकरी-डोलर भी लगाए जाएंगे जिससे बच्चे उनका लुत्फ उठा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!